दुनिया की सबसे गहरी घाटी में मिला एशिया का सबसे ऊंचा पेड़, इतना लंबा कि जैसे आसमान छू ले

बीजिंग. दुनिया में अनेकों रहस्य छिपे हुए हैं, जिनकी खोजबीन वैज्ञानिक आए दिन करते रहते हैं. इसी कड़ी में वैज्ञानिकों ने एशिया का सबसे ऊंचा पेड़ खोजा है, जो कि चीन में मिला है. चीन की पेकिंग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने बताया है कि यह पेड़ साइप्रस का है, जिसकी ऊंचाई 335 फीट है और व्यास 9.6 फीट है. बता दें कि न्यूयॉर्क के स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से भी बड़ा यह पेड़ दुनिया का दूसरा सबसे ऊंचा पेड़ है. विश्वविद्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, विशाल पेड़ की खोज मई में चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में बोम काउंटी, निंगची शहर में यारलुंग ज़ंग्बो ग्रांड कैन्यन प्रकृति रिजर्व में पेकिंग विश्वविद्यालय की शोध टीम द्वारा की गई थी.

01

ASIA LARGEST TREE

बता दें कि यरलुंग त्संगपो ग्रेंड कैन्यन विश्व की सबसे गहरी घाटी है. हालांकि अभी इस पेड़ की प्रजाति स्पष्ट नहीं हो पाई है. इससे पहले एशिया का सबसे बड़े पेड़ का खिताब मलेशिया के येलो मेरांती पेड़ के पास था. पिछले एक साल में वैज्ञानिकों ने तिब्बत में सबसे ऊंचे पेड़ के रिकॉर्ड को कई बार बदला है. (फोटो-Peking University)

02

ASIA LARGEST TREE

पिछले साल अप्रैल के महीने में वैज्ञानिकों ने तिब्बत की मेडोग काउंटी में 252 फीट का एक पेड़ खोजा था. इसके बाद अक्टूबर महीने में 274 फीट ऊंचा पेड़ खोजा गया था. हालांकि अब इस नए पेड़ की खोज के बाद एक बार फिर सबसे ऊंचे पेड़ के एशियाई रिकॉर्ड को अपडेट किया गया है. (फोटो-PEKING UNIVERSITY)

03

ASIA LARGEST TREE

वैज्ञानिकों ने पेड़ की ऊंचाई नापने के लिए ड्रोन सहित कई तकनीकों का इस्तेमाल किया और फिर पेड़ के 3डी पॉइंट क्लाउड मॉडल तैयार किया. दरअसल, 3डी पॉइंट क्लाउड किसी भी चीज की अत्यधिक सटीक डिजिटल रेकॉर्ड होता है, जिससे शोधकर्ताओं को वस्तु के विभिन्न आयाम और आकार के बारे में पता चल जाता है. (फोटो-PEKING UNIVERSITY)

04

ASIA LARGEST TREE

वैज्ञानिकों ने इसके अलावा इसी क्षेत्र में और कई बड़े पेड़ों की खोज की बै. इनमें से 50 पेड़ 279 फीट और 25 पेड़ 295 फीट से भी अधिक ऊंचे पाए गए. सैंकड़ों फीट ऊंचा यह साइप्रस पेड़ खास है क्योंकि इसी जड़े पूरी तरह से धरती में नहीं हैं. (फोटो- Xinhua/jigme dorje)

05

ASIA LARGEST TREE

वर्तमान में दुनिया का सबसे ऊंचा पेड़ अमरीका के कैलिफोर्निया में हाइपेरियन है. यह पेड़ सैंकड़ों साल पुराना है, जिसकी ऊंचाई 380 फीट है. रेडवुड प्रजाति के इस पेड़ की खोज साल 2006 में हुई थी.

अगली गैलरी

अगली गैलरी

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *