दुनिया का सबसे छोटा दाना, प्रकृति का है अनमोल खजाना, अफ्रीका का सीक्रेट खाद्य पदार्थ, इतने फायदे जान हो जाएंगे हैरान

हाइलाइट्स

टेफ में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है. इसके कारण यह स्किन की हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है.
अगर वह टेफ का सेवन करें तो उसमें डायबिटीज होने का खतरा न के बराबर होता है.

Smallest Grain Teff Benefits: इस दाने का नाम है टेफ. टेफ के दाने अनाजों में दुनिया का सबसे छोटा दाना है. यह एक गेंहू के 100वें हिस्से के बराबर है. इसलिए इसे दुनिया का सबसे छोटा अनाज कहा जाता है. टेफ आमतौर पर अफ्रीका में पाए जाने वाले खाद्य पदार्थ है. मुख्य रूप से यह इथोपिया का खाद्य पदार्थ है. यह खाद्य पदार्थ एक तरह से प्रकृति का अनमोल खजाना है. ग्लूटेन फ्री और कई तरह के एमिनो एसिड के कारण हाल के दिनों में यह दाना काफी लोकप्रिय हुआ है और इस कारण यह काफी महंगा भी हुआ है. हालांकि इसकी उपज भी बहुत कम होती है. माना जाता है कि टेफ इथोपियाई एथलीटों का सीक्रेट डाइट हुआ करता है. इसमें बहुत तेजी से शरीर की एनर्जी बढ़ाने की क्षमता है. अफ्रीका में सदियों से टेफ के चमात्कारिक गुणों का इस्तेमाल किया जाता रहा है. अफ्रीका में इसे इंजेरा कहा जाता है.

क्यों है टेफ इतनी शक्तिशाली

टेफ में लगभग हर वो चीज मौजूद हैं जो शरीर को जरूरत होती है. इसमें पर्याप्त मात्रा में डायट्री फाइबर, आयरन, कैल्शियम, कई तरह के विटामिन, एमिनो एसिड, कई तरह के मिनिरल्स मौजूद होते हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि टेफ ग्लूटेन फ्री होता है. यानी यह डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके साथ ही यह हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण है.

टेफ के फायदे

1. डाइजेशन के लिए सुपर बूस्टर-हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक टेफ में सबसे अधिक फाइबर होता है. इसे सुपर प्री बायोटिक कहा जाता है. इससे आंत में गुड बैक्टीरिया की संख्या बढ़ती है. इससे आंत की गंदगी की सफाई हो जाती है और इस कारण कई बीमारियों से अपने आप बचा जा सकता है. इन सबका पहला फायदा बेहतर डाइजेशन से मिलेगा. पेट हमेशा साफ रहेगा. इससे पेट संबंधी बीमारियां भी दूर होती है.

2. डायबिटीज मरीजों के लिए वरदान-टेफ डायबिटीज मरीजों के लिए वरदान है क्योंकि इसमें फाइबर बहुत होता है और ग्लूटेन फ्री होता है यानी इसमें कार्बोहाइड्रैट नहीं होता है. इस तरह यह पेट में शुगर को बहुत धीरे-धीरे पचाता है. इससे शुगर आउट ऑफ कंट्रोल नहीं होती. दूसरी ओर जिसे शुगर नहीं है, अगर वह टेफ का सेवन करें तो उसमें डायबिटीज होने का खतरा न के बराबर होता है.

3. आयरन से समृद्ध-टेफ में भरपूर मात्रा में आयरन होता है जो शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को शीघ्रता से पूरा करता है. आयरन ही पूरे शरीर में आरबीसी के माध्यम से ऑक्सीजन पकड़कर पहुंचाता है. माना जाता है कि अगर टेफ को गरीब देशों में मुहैया कराया जाए तो इससे वहां कुपोषण की समस्या का अंत बहुत जल्दी हो सकता है. इसका मतलब यह हुआ कि यह प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए भी रामबाण है.

4. स्किन के लिए फायदेमंद-टेफ में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है. इसके कारण यह स्किन की हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. टेफ स्किन से फ्री रेडिकल्स को हटाता है जिससे स्किन में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम होता है और स्किन में इंफ्लामेशन नहीं होता है.

इसे भी पढ़ें-सर्दी में प्रकृति का वरदान है काकड़ सिंगी की छाल, 8000 फुट ऊंचे हिमालय पर मिलता है पौधा, फर्टिलिटी सहित 5 बीमारियों में रामबाण

इसे भी पढ़ें-महिलाओं को क्यों करना चाहिए इस हर्ब्स पर इतना भरोसा, कारण जान आप भी हो जाएंगी मुरीद, हर फीमेल प्रॉब्लम का समाधान

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *