दीपावली में फैली गंदगी को साफ करने में जुटे सफाई मित्र, लोगों ने बढ़ाया हौसला

रामकुमार नायक/रायपुर. पूरे देश के साथ, छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में भी दीपावली पर्व को धूमधाम के साथ मनाया गया. इस दौरान हर वर्ग के लोगों ने पटाखे फोड़े और आतिशबाजी की गई. हालांकि, स्मार्ट सिटी रायपुर ने स्वच्छता अभियान के तहत एक कार्यक्रम चलाया और राजधानी की सड़कों और मोहल्लों की सफाई को महत्वपूर्ण माना. इस अभियान के तहत दीवाली के बाद सड़कों पर पड़े कचरे के ढेर को नियमित तरीके से सफाई की गई.

दीवाली में हर इंसान अपने परिवार के साथ समय बिताना चाहता है और सफाईकर्मी भी इस दिन को परिवार के साथ सेलिब्रेट करना चाहते हैं. लेकिन उनके कंधों पर रायपुर की सफाई की जिम्मेदारी है, इसलिए सफाईकर्मी सवेरे से ही सड़कों पर बिखरे कचरे को हटाने के लिए सड़कों पर उतर आए. रायपुर नगर निगम ने स्वच्छता को महत्त्व देते हुए सड़कों और सार्वजनिक स्थानों की साफ-सफाई को प्राथमिकता दी. दीवाली के दिन रात में हुई आतिशबाजी और घरों और दुकानों से निकले कचरे को साफ करने के लिए रायपुर नगर निगम का स्वच्छता अभियान घरों की दहलीज़ तक पहुंच गया.

पूरे साल करते हैं काम

रायपुर नगर निगम के अधिकारी आदित्य हलधर ने बताया कि रायपुर नगर निगम में लगभग तीन हजार सफाई मित्र हैं, जो सड़कों और गलियों को साफ-सुथरा बनाने की जिम्मेदारी निभाते हैं. साथ ही, 248 वाहन हैं जो प्रतिदिन घरों से कचरा इकट्ठा करने के लिए घरों तक पहुंचते हैं. पूरी टीम पूरे साल के बारह महीनों में सफाई कार्यों में जुटी रहती है.

सफाईकर्मियों की करें मदद

रायपुर के निवासी हरीश पटेल ने बताया कि जब सफाई कर्मचारी शहर को साफ करते हैं, तो हम लोग अपने घरों में त्योहार मनाने का आनंद लेते हैं. वहीं, इशान ने कहा कि लोग द्वारा फैलाए गए कचरे को सफाईकर्मचारी रात के समय में हटाते हैं. उनका कहना है कि हम सभी त्योहारों को उत्साह के साथ मनाएं और शहर को साफ और सुंदर रखने के लिए सफाई मित्रों का जो परिश्रम करते हैं, उनके सम्मान में सफाईकर्मियों की मदद करें.

Tags: Chhattisagrh news, Local18, N, Raipur news, Swachh Bharat Abhiyan

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *