दिवाली से पहले रुलाने लगा प्याज, पहुंचा शतक के नजदीक,यहां जानें कब उतरेगा भाव

अरविंद शर्मा/भिण्ड:दीपावली का त्यौहार जरूर नजदीक आ रहा है, लेकिन प्याज की बढ़ती कीमत लगातार लोगों को परेशान कर रही है.प्याज की कीमत आसमान छूने से किचन का स्वाद बिगड़ने वाला है. अभी हाल ही में टमाटर का भाव आसमान पर था, लेकिन अब प्याज ने भी रफ़्तार पकड़ ली है. एक हफ्ता पहले तक 20 से 25 रुपये किलो बिकने वाला प्याज आज 80-85 रुपये किलो बिक रहा है.

मंडी में व्यापारियों ने कहा कि अच्छी प्याज 80 रुपए प्रति किलो तक बिक रही है, तो हल्की क्वालिटी में कमजोर प्याज 70 रुपए के भाव में जा रही है. आठ दिन पहले कीमतें 32, 37 और 40 रुपए प्रति किलो तक थीं. यदि नई प्याज आने में देरी हुई तो फुटकर में कीमतें 100 रुपए किलो तक भी जा सकती है. अचानक प्याज के भाव में तेजी आने से किचन का बजट बिगड़ गया है.

महाराष्ट्र से आवक हुई कम
बता दें मंडी में रोजाना 2 टन प्याज की खपत होती है. अब प्याज के दाम बढ़ गए हैं इसलिए खपत कम होने लगी. सुरेश ने बताया कि भिण्ड मंडी में यूपी और महाराष्ट्र के जिलों से प्याज की आवक कम होने से तेजी आई है. अब ये कब तक रहेगी ये अभी कहा नही जा सकता है.जानकारों की माने तो यही हाल रहा तो आने वाले कुछ दिनों में प्याज की कीमत 100 रुपये के पार पहुंच जाएगी.

इस साल के बाद दाम में आएगी गिरावट
विशेषज्ञों का मानना है कि प्याज के दाम में आने वाले दो महीने तक कमी होने की कोई आशंका नहीं है. बल्कि प्याज के दाम 100 रुपये किलो तक जा सकते है. वहीं विशेषज्ञों की मानें तो अगले साल 15 जनवरी के बाद ही प्याज के दामों में कुछ गिरावट आने की उम्मीद है.

Tags: Bhind news, Local18, Madhya pradesh neews

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *