दिवाली में जले दीयों को फेंक देते हैं कूड़े के डिब्बे में? अब से ना करें ऐसा, विसर्जित करने का जानिए सही तरीका

दिवाली में जले दीयों को फेंक देते हैं कूड़े के डिब्बे में? अब से ना करें ऐसा, विसर्जित करने का जानिए सही तरीका

Astro tips : ऐसा करने से घर में सुख, शांति और समृद्धि बनी रहती है.

How To Reuse Diye Of Diwali : पूरे देश में दिवाली का त्योहार 12 नवंबर 2023 मनाया गया और लोगों ने ढेर सारे पटाखे जलाने के साथ ही अपने घर में ढेर सारे दिये भी जलाए. दिवाली पर कोई घी का दीया जलाता है, तो कोई तेल, किसी को मोमबत्ती (Candle) जलाना पसंद होता है. लेकिन अक्सर लोगों का सवाल रहता है कि दिवाली के दीये (Diwali Used Diye) जलाने के बाद उनका क्या करना चाहिए? तो चलिए आज आपकी इस समस्या को हम दूर करते हैं और बताते हैं कि दिवाली में इस्तेमाल किए जा चुके दीयों का क्या करना चाहिए.

Vastu tips : घर में कबूतर का घोंसला बनाना किन बातों की ओर करता है इशारा

क्या आप भी करते हैं ये गलती 

यह भी पढ़ें

क्या आप भी ऐसा करते हैं कि दिवाली पर जो दिये आपने इस्तेमाल किए हैं, उसे वापस साफ करके अगले साल के लिए रख देते हैं? तो ऐसा करना बंद कर दें, क्योंकि ज्योतिषों के अनुसार ऐसा करने से घर में नकारात्मकता फैलती है. इसलिए दीपावली पर यूज किए हुए दिये दोबारा घर में नहीं रखना चाहिए. इतना ही नहीं कई लोग तो दिवाली के दीयों को यूज करने के बाद उन्हें कचरे के डिब्बे में फेंक देते हैं. ये करना भी अशुभ माना जाता है, क्योंकि इन दीयों में लक्ष्मी जी का वास होता है, ऐसे में इसे कचरे में कभी नहीं फेंकना चाहिए.

दिवाली के दीयों का क्या करें 

अब सवाल आता है कि दीपावली के दियों का हमें क्या करना चाहिए, तो मान्यताओं के अनुसार दीपावली के दियों को नदी में विसर्जित करना सबसे सही तरीका माना जाता है. कहते हैं कि दिवाली पर इस्तेमाल किए गए पांच दिये आप अपने घर पर रख सकते हैं और बाकी सभी दीयों को नदी में प्रवाहित कर सकते हैं. ऐसा करने से घर में सुख, शांति और समृद्धि बनी रहती है, लेकिन कभी भी सारे दिये घर में ना रखें और ना ही इन दियों को कचरे में फेंके. कचरे में फेंकने से ये टूट सकते हैं और इसे अशुभ भी माना जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *