दिवाली पर मां लक्ष्मी के साथ इनकी भी करें पूजा, मनवांछित वर की होगी प्राप्ति

गुलशन कश्यप/जमुई : माता लक्ष्मी की आराधना का पर्व दीपावली आ रहा है. इस दिन लोग धन-धान्य और अन्य चीजों की कामना के लिए भगवान श्री गणेश और माता लक्ष्मी की पूजा करते हैं. इसके अलावा लोग भगवान कुबेर और अलग-अलग देवी-देवताओं की भी पूजा करते हैं. लेकिन अगर इस दिन अपने घर की लक्ष्मी की पूजा की जाए तो भी लोगों को मनोवांछित वर का लाभ मिल सकता है. ज्योतिषाचार्य प्रदीप आचार्य बताते हैं कि दीपावली के दिन लोगों को अपने घर की लक्ष्मी की भी पूजा करनी चाहिए. घर की लक्ष्मी की आराधना करने से लोगों को सभी मनोवांछित वर की प्राप्ति होती है.

दीपावली के दिन करें घर के लक्ष्मी की पूजा

ज्योतिषाचार्य ने बताया कि घर की लक्ष्मी को भी माता लक्ष्मी के बराबर ही माना जाता है और इस दिन अहोरात्रि यानी पूरी रात उनकी पूजा करनी चाहिए. इसके लिए लोगों को चाहिए कि वह अपने घर की लक्ष्मी जिसमें उनकी पत्नी, बेटी, बहन या कोई भी महिला हो सकती है. उन्हें पूरी तरह से तैयार करके किसी आसन पर विराजमान कर दें. फिर उन्हें 16 श्रृंगार कर दें.

यह भी पढ़ें : धनतेरस पर लक्ष्मी माता की ऐसे करें पूजा, जीवनभर धन की नहीं होगी कमी, इन चीजों का करें उपयोग

इसके उपरांत उनके पास धूप, दीप आदि जलकर उनकी पूजा करें. उन्हें किसी मेवा या प्रसाद का भोग लगाएं. उन्होंने बताया कि ऐसा करने से जो भी कामनाएं मन में रखी होती है, वह अवश्य पूरी होती है, क्योंकि स्त्रियां भी माता लक्ष्मी का ही रूप मानी जाती है और दीपावली के दिन स्त्रियों का काफी महत्व होता है. ऐसा करने से मां लक्ष्मी को प्रसन्न होती है और वह लोगों को उनकी मनोवांछित कामनाएं का लाभ अवश्य देती हैं.

यह भी पढ़ें : मां लक्ष्मी के पूजन में इस छोटे से जंगली फल का है विशेष महत्व, दीवाली पर रहती है जबरदस्त डिमांड

गहने और जेवर की करनी चाहिए पूजा

ज्योतिषाचार्य ने बताया कि इस दिन घर के सभी गहने जेवर की भी पूजा करनी चाहिए. उन्होंने बताया कि इसके लिए घर के सोना चांदी आदि से बने जेवरात को किसी बर्तन में निकाल कर पूजा स्थल पर रख दें उन्होंने बताया कि सोने में भगवान विष्णु का वास होता है. जबकि चांदी में माता लक्ष्मी का वास होता है. इसलिए सोने चांदी का महत्व दीपावली के दौरान काफी होता है और इन जेवरात की पूजा करने से भी भगवान विष्णु और माता-लक्ष्मी की पूजा करने का ही फल प्राप्त होता है. तो इस दिवाली आप भी इन सब उपायों को अपना कर माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु के कृपा का पात्र बन सकते हैं.

(नोट: यह सभी बातें ज्योतिषी के द्वारा कही गई है. न्यूज 18 बातों की पुष्टि नहीं करता है.)

Tags: Bihar News, Dhanteras, Diwali, Jamui news, Local18, Religion 18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *