दिवाली पर इमरजेंसी के लिए कितने तैयार विभाग, जानें अस्पतालों में बर्न यूनिट का क्या हैं हाल?

हिना आज़मी/देहरादून. दिवाली के दिन लोग पटाखे जलाते हैं और कई बार घर में आग लगने या इंसान के झुलसने के हादसे हो जाते हैं. ऐसे में देहरादून के जिला अस्पताल में तो बर्न यूनिट है लेकिन दून अस्पताल में बर्न यूनिट की शुरुआत ही नहीं हुई है .अब देखना महत्वपूर्ण है कि आपातकाल की स्थिति में उपचार दिया जा सकेगा. वहीं देहरादून के दमकल विभाग की क्या तैयारियां और किस तरह टीम काम कर रहीं हैं, देखिये यह रिपोर्ट

देहरादून के दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर अनुराग अग्रवाल ने बताया कि दीवाली के त्योहार के मद्देनजर डॉक्टरों और कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई है. उन्होंने बताया कि शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्री ने अस्पताल की बर्न वार्ड और आईसीयू का उद्घाटन किया. जिसमें 5 बेड का आईसीयू और 5 बेड बर्न जर्नल बेड शुरू किए गए हैं .

अप्रिय घटना से बचने की हैं पूरी तैयारी
दून अस्पताल के सीएमएस डॉ अग्रवाल ने कहा कि कोई भी आकस्मिक घटना होने पर अस्पताल में उपचार देने के लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं. कई जगह निजी अस्पतालों की त्योहार पर छुट्टी रहती है ऐसे में संभावना है कि सरकारी अस्पताल की ओर ही लोग आएंगे. इसलिए सभी डॉक्टर और कर्मचारियों को अलर्ट कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि दीवाली को लेकर ऑर्थो (हड्डी रोग विशेषज्ञ), नेत्र, ईएनटी, सर्जन सहित तमाम विशेषज्ञ डॉक्टरों की ड्यूटी लगाई गई है.वहीं देहरादून के जिला अस्पताल में बर्न यूनिट में 10 बेड उपलब्ध हैं तो वहीं देहरादून के महंत इंद्रेश अस्पताल में भी 10 बेड का बर्न यूनिट है और 4 प्लास्टिक सर्जन हैं. इस तरह त्योहार के अवसर पर कोई भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए अस्पतालों की इमरजेंसी और बर्न यूनिट तैयार कर दी गई हैं.

अलर्ट मोड़ पर देहरादून का अग्निशमन विभाग
दिवाली पर बच्चे और कई लोग पटाखे फोड़ते हैं. आतिशबाजी के दौरान आगजनी या कोई भी आपात स्तिथि पैदा हो सकती है जिसके लिए देहरादून का दमकल विभाग भी कमर कस चुका है. मुख्य अग्निशमन अधिकारी वी बी यादव ने जानकारी देते हुए कहा कि देहरादून के अलग -अलग 8 स्थानों पर अग्निशमन की गाड़ियां अलर्ट मोड़ में खड़ी की गई हैं. इसके अलावा रिजर्व यूनिट भी तैयार है. वहीं जिन स्थानों पर बड़ी गाड़ियां नहीं जा सकती है वहां के लिए विभाग के पास अग्निशमन मोटरसाइकिल भी हैं.

बड़ी घटना पर लिया जाएगा इनसे सहयोग
उन्होंने बताया कि पूरी तरह से फायर फाइटिंग सिस्टम को तैयार कर अलर्ट मोड पर रख दिया गया है. उन्होंने बताया कि आज जगह फायर टेंडर यानी अग्निशमन की गाड़ियां लगी हुई और 5 गाड़ियां रिजर्व हैं. इनके अलावा ऋषिकेश, डोईवाला, सेलाकुई और विकासनगर में भी विभाग की यूनिट तैनात की गई हैं.उन्होंने बताया कि अगर कोई बड़ी घटना होती है तो हम इनसे सहयोग ले लेते हैं और इसी के साथ ही जरूरत पड़ने पर ओएनजीसी से भी मदद ली जाती है.

Tags: Dehradun news, Local18, Uttarakhand news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *