दिल्‍ली सहित पंजाब-हरियाणा में बढ़ी सूरज की तपिश, क्‍या ठंड की हो चली विदाई?

नई दिल्‍ली. देश की राजधानी दिल्‍ली सहित एनसीआर और पंजाब, हरियाणा, यूपी और राजस्‍थान जैसे राज्‍यों में इस वक्‍त दोपहर के वक्‍त हल्‍की गर्मी महसूस होने लगी है. एक सप्‍ताह पहले तक जहां लोग धूप में बैठना पसंद करते थे, वहीं अब लोग ऐसा करने से दूरी बनाते नजर आ रहे हैं. गर्मी तेजी से पैर पसारती  हुई नजर आ रही है. ऐसे में मन में सवाल उठना लाजमी है कि क्‍या अब उत्‍तर भारत में गर्मी ने दस्‍तक दे दी है और ठंड की विदाई हो गई है. मौसम विभाग की तरफ से इसे लेकर स्थिति स्‍पष्‍ट कर दी गई है.

राजधानी में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से चार डिग्री कम है. बताया गया कि शनिवार को दिल्‍ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और न्यूनतम व अधिकतम तापमान क्रमश: आठ और 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. भले ही अधिकतम तापमान 25 डिग्री तक चला गया हो लेकिन यहां ध्‍यान देने वाली बात यह है कि न्‍यूनतम तापमान अभी भी आठ डिग्री के करीब है. ऐसे में उत्‍तर भारत में फिलहाल गुलाबी ठंड जैसी स्थिति बनी हुई है. सुबह, शाम और रात के वक्‍त ठंड पूरी तरह से पैर पसार लेती है.

दिल्‍ली सहित पंजाब-हरियाणा में बढ़ रही सूरज की तपिश, क्‍या ठंड की हो चली विदाई? IMD का अपडेट

क्‍या हो गई ठंड की छुट्टी?
अगर आप सोच रहे हैं कि लगातार दिन में बढ़ रही सूरज की तपिश के कारण अब आने वाले दिनों में गर्मी दस्‍तक देने वाली है तो जान लें कि अभी गर्मी को आने में वक्‍त लगेगा. मौसम विभाग का कहना है कि पहाड़ों में लगातार बारिश और बर्फबारी हो रही है, जिसका असर मैदानी इलाकों में पड़ना भी तय है. मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी में लगातार 25 और 26 फरवरी को जोरदार बारिश हो सकती है. 27 फरवरी को भी मध्‍यम गति से बारिश की संभावना है. राजस्‍थान, उत्‍तर प्रदेश से लेकर बिहार तक बारिश की संभावना जताई गई है.

Tags: Delhi weather, Latest weather news, Weather forecast, Weather news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *