दिल्ली में G20 समिट को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, जानिए- क्‍या रहेगा बंद, क्‍या कुछ खुलेगा…?

दिल्ली में G20 समिट को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, जानिए- क्‍या रहेगा बंद, क्‍या कुछ खुलेगा...?

दिल्‍ली मेट्रो के कई स्‍टेशनों पर 8 से 10 सितंबर के बीच आवागमन बंद रहने वाला है

खास बातें

  • जी20 समिट 9 से 10 सितंबर तक राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित किया जाएगा
  • सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पूरी तरह से रहेगा बंद
  • अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन समेत आ रहे ये राष्‍ट्राध्‍यक्ष

नई दिल्‍ली:

दिल्ली में G20 शिखर सम्‍मेलन की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं. इसको लेकर दिल्ली मेट्रो के आवागमन के लिए दिल्ली पुलिस ने आदेश जारी किए हैं. इस आदेश के मुताबिक, दिल्‍ली मेट्रो के कई स्‍टेशनों पर 8 से 10 सितंबर के बीच आवागमन पूरी तरह से बंद रहने वाला है. इसके अलावा दिल्‍ली में जी20 शिखर सम्‍मेलन की सुरक्षा के मद्देनजर सभी सरकारी और प्राइवेट ऑफिस, शिक्षण संस्‍थान, बैंक और वित्‍तीय संस्‍थान भी बंद रहेंगे.  

इन मेट्रो स्टेशन पर ‘बंद’ रहेगा आवागमन 

यह भी पढ़ें

पुलिस द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, 8 से 10 सितंबर के दौरान मोती बाग, बीकाजी कामा प्लेस, मुनिरका, आरके पुरम, आईआईटी और सदर बाजार कैन्टोमेंट मेट्रो स्टेशन पर आवागमन वीआईपी मूवमेंट के दौरान पूरी तरह से बंद रहेगा. यहां से यात्री ना ही तो मेट्रो स्टेशन के अंदर आ सकते हैं और ना ही यहां से बाहर निकल सकते हैं. ऐसे में अगर कोई यात्री इन स्‍टेशनों के आसपास तक पहुंचना चाहता है, तो उसे किसी अन्‍य स्‍टेशन पर उतरना पड़ेगा.     

aqvnhr48

सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पूरी तरह से रहेगा बंद 

इसके अलावा पुलिस ने धौलाकुआं, खान मार्केट, जनपथ, सुप्रीम कोर्ट और भीकाजी कामा प्लेस मेट्रो स्टेशन को सेंसिटिव जगहों की सूची में रखा है. इसके साथ ही आयोजन स्थल के सबसे नजदीकी स्टेशन सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पूरी तरह से बंद रहेगा. साथ ही 7 तारीख की रात से लेकर 11 सितंबर की शाम तक एयरपोर्ट की तरफ जाने वाले यात्रियों को भी मेट्रो के इस्तेमाल के लिए कहा गया है.

क्‍या खुला रहेगा और क्‍या बंद…?

दिल्‍ली में जी20 शिखर सम्‍मेलन की सुरक्षा के मद्देनजर सरकारी और प्राइवेट ऑफिस, शिक्षण संस्‍थान, बैंक और वित्‍तीय संस्‍थान, एनडीएमसी एरिया की मार्केट जैसे कनॉट प्‍लेस व खान मार्केट, शराब की दुकाने(नई दिल्‍ली पुलिस जिला क्षेत्र) बंद रखने का आदेश दिया गया है. वहीं, एनडीएमसी क्षेत्र के बाहर स्थित मॉल और मार्केट, अत्यावश्यक वस्तुएं जैसे दुध और दवाई की दुकानें, दिल्‍ली मेट्रो के स्‍टोशन(सुप्रीम कोर्ट के अलावा), रिंग रोड बस सर्विस(एनडीएमसी एरिया के बाहर) चालू रहेगी. 

जी20 शिखर सम्मेलन 9 से 10 सितंबर तक राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित किया जाएगा. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस, जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ब्राजीली राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा जी20 के उन नेताओं में शामिल हैं जिन्होंने शिखर सम्मेलन में अपनी भागीदारी की पहले ही पुष्टि कर दी है.

ये भी पढ़ें :- 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *