दिल्ली में वर्षा से तापमान में गिरावट, वायु गुणवत्ता ‘अच्छी’ रही

आज दिन में एक बयान में राजनिवास के अधिकारियों ने कहा कि उपराज्यपाल ने ‘इंद्र देवता’ को धन्यवाद दिया जिन्होंने तापमान घटाकर और वायुगुणवत्ता सूचकांक सुधार कर जी20 के लिए आये मेहमानों के लिए दिल्ली में उनके प्रवास को और खास बना दिया।

राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को बारिश एवं ठंडी हवाएं चलने के बाद तापमान में पांच डिग्री की गिरावट आयी तथा अधिकतम तापमान 28.3 डिग्री सेल्सियस रहा और मौसम सुहावना हो गया।
राजधानी में वर्षा से वायु की गुणवत्ता भी सुधरी। दिल्ली का 24 घंटे का वायु गुणवत्ता सूचकांक 45 रहा जो ‘अच्छी’ श्रेणी में आता है।
शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है।
राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 23.5 डिग्री दर्ज किया गया है जो औसत से दो डिग्री कम है।

सफदरजंग वेधशाला ने सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक 1.3 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की। इस अवधि में पालम, लोधी रोड, आयानगर, नरेला और गुड़गांव में वेधशालाओं ने क्रमश: 0.2 मिलीमीटर, 0.8 मिलीमीटर, तीन मिलीमीटर, 1.5 मिलीमीटर और 7.5 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की।
राष्ट्रीय राजधानी में आर्द्रता 86 और 100 प्रतिशत के बीच रही।
दिल्ली नगर निगम को पांच स्थानों से जलभराव और 16 स्थानों से पेड़ उखड़ जाने की रिपोर्ट मिली। लोक निर्माण विभाग के पास मुंडका और नरेला से जलभराव का कॉल आया।
नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद के आपदा प्रबंधन केंद्र ने पिछले दो दिनों में 70 शिकायतें मिली हैं।

उनमें 26 शनिवार देर शाम मिलीं जबकि बाकी रविवार को पूर्वाह्न 11 बजे तक आयीं।
ये मुद्दे जलभराव के छोटे-मोटे मामले, पेड़ों से पत्ते गिरने, सड़क की प्रकाश व्यवस्था के काम नहीं करने से जुड़े थे जिनपर त्वरित कार्रवाई की गयी।
अधिकारियों ने बताया कि जनपथ, सिकंदरा रोड, सी हेक्सागोन, कॉपरनिकस मार्ग, बाराखंभा रोड, हरीशचंद्र माथुर लेन और कौटिल्य मार्ग समेत अहम स्थानों पर जलभराव की घटनाओं का त्वरित समाधान किया गया। जलभराव वाले स्थानों पर कर्मचारियों या मशीन की मदद से पानी हटाया गया।
जी20 स्थल और विदेशी प्रतिनिधियों के प्रवास होटल नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद क्षेत्र में आते हैं।
मौसम विभाग ने दिल्ली में सोमवार को बादल छाए रहने और बहुत बारिश होने की आशंका व्यक्त की थी।

उसने कहा कि सोमवार को शहर में अधिकतम तापमान और न्यूनतम तापमान क्रमश: 30 और 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है।सोमवार से बुधवार तक वायु गुणवत्ता ‘संतोषजनक श्रेणी’ में रहने का अनुमान है।
आज दिन में एक बयान में राजनिवास के अधिकारियों ने कहा कि उपराज्यपाल ने ‘इंद्र देवता’ को धन्यवाद दिया जिन्होंने तापमान घटाकर और वायुगुणवत्ता सूचकांक सुधार कर जी20 के लिए आये मेहमानों के लिए दिल्ली में उनके प्रवास को और खास बना दिया।

डिस्क्लेमर: प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *