दिल्ली में पूरी की पढ़ाई, बिहार आकर शुरू किया ‘गार्डनिंग ग्राम कांसेप्ट’

विक्रम कुमार झा/पूर्णिया. युवक-युवतियों के साथ कई लोग नया नया स्टार्टअप कर रहें हैं. इससे अलग पहचान के साथ अच्छी कमाई भी हो रही है. पूर्णिया की तन्वी प्रकाश भी कुछ ऐसा ही नाम हैं. जो घर में लगाने वाले कई प्रकार के पौधे का स्टार्टअप चला रही हैं. यह काफी सफल भी ही गया है. तन्वी मेंटोर जैसी अलग-अलग नौकरियों को छोड़ पूर्णिया में पर्यावरण बचाने के साथ-साथ 4 से 5 लाख कमा रहीं हैं.

पूर्णिया आकर ‘Gardinggram’ की खोली शॉप

पूर्णिया की तन्वी प्रकाश कहती है कि वह बड़े-बड़े शहरों में मेंटोर के तौर पर काम कर चुकी हैं. अलग-अलग संस्थानों में मेंटोर के तौर पर येस फाउंडेशन एवं एमिटी यूनिवर्सिटी सहित अन्य जगहों पर उन्हें सम्मानित किया गया. वो कहती हैं कि उनकी पहली सोच है युवाओं को इन चीजों की जानकारी दें और पर्यावरण से संबंधित युवाओं को आगे करें. यह मेरा प्रथम प्रयास है. बिहार के पूर्णिया में आकर Gardinggram की शॉप खोलकर पर्यावरण बचाने के साथ हर महीने इनकम भी हो रही है.

स्टार्ट अप की शुरुआत कमा रही हैं लाखों

लिटरेचर सहित अलग-अलग पढ़ाई कर वापस दिल्ली से बिहार आकर उन्होंने गार्डनिंग ग्राम कांसेप्ट पर काम करना शुरू किया. वह कहती हैं कि उन्होंने पहले एक कमरे से शुरुआत की थी. आज उनके इस गार्डन इन ग्राम वेबसाइट के सहारे इस स्टार्टअप की शुरुआत की.

तब से लोग पर्यावरण को भी बचाने में आगे आ रहे हैं तो वह घर को सुंदर और सुसज्जित बनाने के लिए भी लोग अपने शौक पूरे कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि उनके ग्राम में प्लांट्स और पौधे उपलब्ध है. जहां पर हर तरह के अलग अलग वास्तु, मेडिसनल, औषधीय सहित अन्य पौधों के साथ उसकी संरक्षण सहित पूरी जानकारी भी आपको एक्सपर्ट के द्वारा दी जाती है.

तन्वी प्रकाश बताती हैं कि उन्होंने 32 साल की उम्र में अपने स्टार्टअप की शुरूआत की. अब उनके स्टार्टअप को 1 साल हो चुका है. उन्होंने बताया कि इस दौरान उन्होंने अपना प्रयास जारी रखा जिस कारण लोगों का लोगों का प्यार मिल रहा हैं. वह कहती हैं कि उनका सपना और आगे बहुत दूर तक जाने का है.

Tags: Bihar News, Local18, Purnia news, Success Story

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *