दिल्ली में तीन सीटों पर लड़ेगी कांग्रेस, AAP को गुजरात में दो और हरियाणा में एक सीट, गठबंधन का ऐलान

कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) ने लोकसभा चुनाव से कुछ हफ्ते पहले शनिवार को दिल्ली, गुजरात, हरियाणा और चंडीगढ़ के लिए सीट बंटवारे की घोषणा की। आप-कांग्रेस सीट-बंटवारे समझौते के अनुसार, केजरीवाल की पार्टी दिल्ली में चार, भरूच और भावनगर सहित गुजरात में दो लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। कांग्रेस दिल्ली में तीन, हरियाणा में नौ, गुजरात में 24 और चंडीगढ़ सीट पर भी चुनाव लड़ेगी। हरियाणा में आम आदमी पार्टी कुरूक्षेत्र सीट पर चुनाव लड़ेगी। गोवा में कांग्रेस दोनों सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

AAP और कांग्रेस विपक्ष के I.N.D.I.A ब्लॉक का हिस्सा हैं, जो आगामी लोकसभा चुनावों में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का मुकाबला करने के लिए गठित किया गया है। कांग्रेस महासचिव और सांसद मुकुल वासनिक ने कहा कि गोवा में यह तय हुआ कि कांग्रेस दोनों लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। कांग्रेस उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी (सपा) के साथ सीट बंटवारे की घोषणा पहले ही कर चुकी है। जानकारी के मुताबिक AAP के उम्मीदवार नई दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली में चुनाव लड़ेंगे, जबकि चांदनी चौक, उत्तर पूर्वी दिल्ली और उत्तर पश्चिम दिल्ली में कांग्रेस के उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे। 

2014 और 2019 में हुए पिछले दो लोकसभा चुनावों में, भाजपा ने 50 प्रतिशत से अधिक वोट शेयर के साथ राष्ट्रीय राजधानी की सभी सात सीटें जीतीं। दोनों पार्टियों के बीच तालमेल तब बिगड़ गया जब अरविंद केजरीवाल की पार्टी ने घोषणा की कि वह पंजाब और चंडीगढ़ की सभी 14 लोकसभा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी। आप ने असम में तीन सीटों पर चुनाव लड़ने का एकतरफा फैसला सुनाया है और गोवा में एक लोकसभा सीट के लिए अपने उम्मीदवार का नाम भी घोषित कर दिया है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *