दिल्ली जल बोर्ड मामला आखिर है क्या, जिसमें ईडी ने CM केजरीवाल को भेजा है समन

दिल्ली जल बोर्ड मामला आखिर है क्या, जिसमें ईडी ने CM केजरीवाल को भेजा है समन

आतिशी ने कहा कि यह अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने का बैकअप प्लान है.

नई दिल्ली:

दिल्ली शराब नीति मामले में कई समन को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और प्रवर्तन निदेशालय के बीच कानूनी खींचतान के बीच, केंद्रीय एजेंसी ने अब आप नेता को एक अन्य मामले में पूछताछ के लिए उपस्थित होने के लिए कहा है. दरअसल, अरविंद केजरीवाल को दिल्ली जल बोर्ड में कथित अनियमितताओं से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तलब किया गया है. 

क्या है दिल्ली जल बोर्ड 

यह भी पढ़ें

1998 में स्थापित किया गया दिल्ली जल बोर्ड दिल्ली में पानी की सप्लाई के लिए जिम्मेदार है. दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) यमुना नदी और भाखड़ा डैम और दिल्ली के पास की नहरों जैसे स्त्रोतों से पानी को साफ करने और सप्लाई करने का काम करता है. यह नई दिल्ली नगरपालिका परिषद और दिल्ली छावनी के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों से सीवेज एकत्र करने के लिए भी जिम्मेदार है. 

क्या है मामला

प्रवर्तन निदेशायल का यह मामला सीबीआई द्वारा दर्ज की गई एफआईआर पर आधारित है. कथित तौर पर डीजेबी के पूर्व चीफ इंजीनियर जगदीश कुमार अरोड़ा ने एनकेजी इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड को 38 करोड़ रुपये का ठेका दिया था. यह ठेका इलेक्ट्रोमेग्नेटिक फ्लो मीटर्स की आपूर्ति, स्थापना और परीक्षण के लिए दिया गया था. एफआईआर में आरोप लगाया गया है कि डीजेबी और एनबीसीसी के अधिकारियों ने रिश्वत के लिए अवैध रूप से एनकेजी इंफ्रास्ट्रक्चर का पक्ष लिया. ईडी ने मामले में 31 जनवरी को जगदीश कुमार अरोड़ा और ठेकेदार अनिल कुमार अग्रवाल को गिरफ्तार किया था. आरोप है कि एनकेजी इंफ्रास्ट्रक्चर ने जाली दस्तावेजों के आधार पर ठेका हासिल किया और जगदीश कुमार अरोड़ा को इस तथ्य की जानकारी थी कि कंपनी तकनीकी मानकों को पूरा नहीं करती है.

क्या है इससे आप का संबंध

ईडी ने मामले से जुड़ी मनी ट्रेल की जांच करते हुए आरोप लगाया है कि एनकेजी इंफ्रास्ट्रक्चर को अनुबंध दिए जाने के बाद अरोड़ा को नकद और बैंक खाते में रिश्वत प्राप्त हुई थी. आरोप है कि यह पैसा अलग-अलग पार्टियों को दिया गया था, जिसमें “आप से जुड़े नेता भी शामिल हैं”. इतना ही नहीं ईडी के एक बयान के मुताबिक, “रिश्वत की रकम आप को चुनावी फंड के तौर पर भी दी गई थी”. यह दूसरा मामला है जिसमें केंद्रीय एजेंसी ने आप पर रिश्वत लेने का आरोप लगाया है. 

आप ने कैसे दिया जवाब

आम आदमी पार्टी की नेता और दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा, “कोई नहीं जानता कि यह डीजेबी केस किस बारे में है”. मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, “ऐसा लगता है कि यह अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने का दूसरा प्लान है और लोकसभा चुनावों के लिए उन्हें कैंपेन करने से रोकने का तरीका है”. दिल्ली के मुख्यमंत्री से सोमवार को डीजेबी मामले में पूछताछ के लिए बुलाया गया है.

यह भी पढ़ें : अरविंद केजरीवाल को ED के 2 नए समन, AAP ने बताया दिल्‍ली CM को गिरफ्तार करने का “बैकअप प्लान”

यह भी पढ़ें : दिल्ली के सभी रेहड़ी-पटरी वालों को जल्द ही देंगे स्थाई दुकान का तोहफा : CM अरविंद केजरीवाल

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *