दिल्‍ली-गुड़गांव में द्वारका एक्‍सप्रेसवे से भी धांसू प्रोजेक्‍ट हो रहा शुरू, मिनटों में नाप लेंगे ये 4 शहर

Delhi-Gurugram new Project News: दिल्‍ली-गुड़गांव आने वाले दिनों में और चमकने वाले हैं. वजह है यहां से हर दिशा में यात्रा करना बेहद आसान होने वाला है. इन दोनों शहरों से कई राज्‍यों में कनेक्टिविटी इतनी बेहतर होने जा रही है कि यहां रहने वाले मिनटों में किसी भी शहर तक पहुंच सकेंगे. दिल्‍ली-गुरुग्राम के लिए माइलस्‍टोन बनने जा रहे द्वारका एक्‍सप्रेसवे से भी धांसू प्रोजक्‍ट जल्‍द शुरू होने जा रहा है. आइए आपको बताते हैं इसके बारे में..

हाल ही में दिल्ली सरकार ने दिल्‍ली दो बड़े रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्‍टम कॉरिडोर के निर्माण के लिए 150 करोड़ रुपये जारी किए हैं. जल्‍द ही ये दोनों कॉरिडोर बनने शुरू हो जाएंगे और इन पर हाईस्‍पीड रैपिड रेल दौड़ेंगी. 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली ये ट्रेनें आपको 100 किलोमीटर की दूरी वाले शहरों में घंटों में नहीं मिनटों में पहुंचाएंगी.

ये भी पढ़ें-नए साल में गुरुग्राम-नोएडा नहीं राजस्‍थान के इन शहरों में रहना चाहेंगे लोग, 2023 ने दिखाई तस्‍वीर

आपको बता दें कि इनिशियल इंस्‍टालमेंट के रूप में दी गई इस फंडिंग से दो कॉरिडोर बनेंगे. पहला कॉरिडोर 100 करोड़ रुपये की लागत से दिल्ली-गुरुग्राम-शाहजहांपुर-नीमराना-बहरोड़ लाइन पर बनेगा जबकि दूसरे कॉरिडोर का काम 50 करोड़ रुपये से दिल्ली-पानीपत लाइन पर बनाना शुरू किया जाएगा. इससे दिल्‍ली और गुरुग्राम ही नहीं बल्कि राजस्‍थान और हरियाणा के चार उभरते बड़े शहरों शाहजहांपुर, नीमराना, बहरोड़ और पानीपत के लिए सीधी कनेक्टिविटी मिलेगी.

गुरुग्राम बनेगा हॉटस्‍पॉट
दिल्‍ली की इस योजना से सबसे ज्‍यादा फायदा गुरुग्राम को होने जा रहा है. इसकी वजह है बहरोड तक जाने वाला रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्‍टम कॉरिडोर. द्वारका एक्‍सप्रेसवे की वजह से पहले ही गुड़गांव रियल एस्‍टेट के हॉटस्‍पॉट के रूप में उभर रहा है. रैपिड रेल की कनेक्टिविटी की वजह से इसमें निवेश की संभावना और तेज होने जा रही है.

क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट
सिग्नेचर ग्लोबल (इंडिया) लिमिटेड के फाउंडर एंड चेयरमैन प्रदीप अग्रवाल कहते हैं कि रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) में दो महत्वपूर्ण कॉरीडोर के निर्माण से गुरूग्राम के कई इलाकों को बड़ा फायदा होने जा रहा है. यह कॉरिडोर एयरोसिटी (दिल्ली) से गुरुग्राम के साइबर सिटी होते हुए राजीव चौक, खेड़की दौला और मानेसर तक फैला आरआरटीएस मार्ग, सेक्टर 37 डी के आसपास सहित एनएच 48 के दोनों किनारों पर परिवहन की जरूरतों को पूरा करेगा. लिहाजा इन इलाकों में प्रॉपर्टी बूम करेगी.

एनसीआरटीसी द्वारा फेजों में किया जाने वाला दिल्ली-गुरुग्राम-एसएनबी आरआरटीएस प्रोजेक्ट एनसीआर में अर्बन कनेक्टिविटी में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा, जिसके सेंटर में गुरुग्राम है. एक महत्वपूर्ण पाइवोटल प्लेयर के रूप में स्थापित गुरुग्राम एक मजबूत बिजनेस और रेसिडेंशियल हब के रूप में खड़ा हो जाएगा.

वहीं अमन त्रेहान, एक्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्टर, त्रेहान आइरिस ने बताया कि प्रस्तावित दिल्ली-गुरुग्राम-एसएनबी आरआरटीएस कॉरिडोर से शहर के बुनियादी ढांचे में और वृद्धि होने की उम्मीद है, जिससे अधिक निवेश और बिजनेस के अवसर बढ़ेंगे. गुरूग्राम और उभरते कॉरीडोर में ग्रेड-ए ऑफिस की मांग हर तिमाही बढ़ रही है, साथ ही लीजिंग गतिविधि भी बढ़ रही हैं. आगामी कॉरीडोर से यात्रियों के लिए पहुंच में सुधार होने और पूरे एनसीआर में रियल एस्टेट विकास के लिए नए रास्ते खुलने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें-नोएडा-गुरुग्राम में बिल्डर फ्लोर या सोसाइटी फ्लैट, 6 पॉइंट्स में जानें क्‍या है बेस्‍ट? मिनटों में होगा फैसला

Tags: Delhi news, Dwarka Expressway, Gurgaon S07p09, Indian railway

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *