दिल्ली की B.tech पानी पुरी से बेस्ट है रांची की लक्ष्मी की पानी पुरी! स्वाद ऐसा कि बोल पड़ेंगे वाह

शिखा श्रेया/रांची. दिल्ली में बीटेक पानी पुरी वाली का नाम तो आपने सुना ही होगा. उनका नाम और उनका पानी पुरी दोनों ही काफी लोकप्रिय हो रही है.लेकिन इन्हीं की तरह झारखंड की राजधानी रांची में भी लक्ष्मी पानी पुरी वाली भी काफी लोकप्रिय हो रही है.यह पानी पुरी का स्टाल लक्ष्मी द्वारा लगाई जाती है.पूरे रांची भर में इनके सबसे हाइजीनिक गोलगप्पे की चर्चा है.

लक्ष्मी ने लोकल 18 से खास बातचीत की.उन्होंने बताया मैं पहले प्ले स्कूल में काम किया करती थी.लेकिन हमेशा से खुद का कुछ करने का मन था.फिर मेरे पति ने मुझे हौसला दिया और मैंने यह लक्ष्मी पानी पुरी नाम का स्टॉल लगाना शुरू किया.मेरी कोशिश है की रांची वासियों को एकदम शुद्ध घर का जैसा और साफ सुथरा पानी पुरी खिलाया जाए.

यूट्यूब में बीटेक पानी पुरी वाली को देख मिली प्रेरणा
लक्ष्मी बताती है अपने खाली समय में मैं अक्सर यूट्यूब देखा करती थी.खासकर यूट्यूब में बीटेक पानी पुरी वाली का वीडियो काफी पसंद आता था और मन में सोचा कि अगर यह पानीपुरी बेच सकती है वह भी इतना अच्छा.तो फिर मैं क्यों नहीं कर सकती.वहीं से मेरे मन में पानी पुरी बेचने का ललक जाग गया. फिर मैने घर में ही पानी पुरी बनाना शुरू कर दिया.

उन्होंने आगे बताया पानी पुरी बनाना मेरे लिए आसान नहीं था.इससे पहले मैंने कभी ये नहीं बनाया था.लेकिन करीबन यूट्यूब से देख कर 4 से 5 बार पानी पुरी बनाया.हर बार पानी पुरी काफी खराब बनता था.बीच में तो यह भी लगा कि इसे छोड़ देना चाहिए, अब नहीं होगा. लेकिन मेरे पति ने मुझे बहुत हौसला दिया और कहा हर बार क्या गलती हुई, उसे देखो,उसे सुधारो और कोशिश करते रहो.

साफ सफाई का विशेष ख्याल
लक्ष्मी बताती है छठी बार में मेरा पानी पुरी बनकर तैयार हो गया व काफी स्वादिष्ट लगा.हमारी पानी पुरी की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आपको इससे अधिक साफ सफाई और हाइजीन पानी पुरी कहीं नहीं मिलेगी.पूरे स्टॉल को दिन में तीन से चारचार बार सफाई की जाती है. स्टॉल में रखे हर डिब्बे काफी साफ सुथरे होते हैं.मसाले निकालने के लिए चम्मच का प्रयोग होता है व हाथ में ग्लव्स जरूर पहनते हैं.

10 रुपए में चार पीस मिलते है गोलगप्पे
उन्होंने आगे बताया मैंने बचपन से लेकर आज तक कोई पढ़ाई नहीं कि.आज तक स्कूल नहीं गई.इसीलिए कहीं पर जॉब करना मेरे लिए काफी मुश्किल था. पर पानी पुरी वाली को देखकर एक हौसला आया.आगे बताया जब पानी पुरी का स्टॉल लगाने का सोचा तो लगा की लोग मजाक उड़ा सकते हैं.लेकिन फिर लगा की अपना खुद के मेहनत के दम पर छोटा से छोटा काम भी काफी बड़ा होता है.बशर्ते आप उसे कितनी शिद्दत से करते हैं. तो अगर आप भी इस लक्ष्मी पानी पुरी वाली के गोलगप्पे का स्वाद लेना चाहते हैं तो आ जाइए रांची के किशोरगंज चौक में.जहां पर आपको यह खूबसूरत स्टॉल रोड के किनारे ही नजर आ जाएगा. इसका टाइमिंग शाम के 4 से रात के 8 बजे तक है. वही, दाम की बात करें तो यहां पर आपको 10 रुपए में चार पीस गोलगप्पे मिल जाएंगे.

Tags: Food, Food 18, Street Food

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *