दिल्लीहाई कोर्ट ने केंद्रीय सूचना आयोग के आदेश को किया रद्द, मांगी गई थी राम मंदिर ट्रस्ट के बारे में जानकारी

Delhi High Court

Creative Common

न्यायमूर्ति प्रसाद ने सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत सीबीडीटी से जानकारी मांगने वाले कैलाश चंद्र मूंदड़ा को आईटी अधिनियम के तहत उचित प्राधिकारी से संपर्क करने की स्वतंत्रता दी। मूंदड़ा ने अपने दान के लिए आयकर अधिनियम की धारा 80जी के तहत छूट/कटौती प्राप्त करने के लिए ट्रस्ट द्वारा दायर पूरे आवेदन (सभी अनुबंधों के साथ) की एक प्रति मांगी।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) के उस आदेश को रद्द कर दिया है, जिसमें केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) को श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के दस्तावेजों के बारे में जानकारी का खुलासा करने का निर्देश दिया गया था, जिसे राम मंदिर के निर्माण और प्रबंधन के लिए स्थापित किया गया था। अयोध्या, अपने दान के लिए कर छूट प्राप्त करने के लिए प्रस्तुत किया गया। न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद की पीठ ने बुधवार को अदालत के पहले के फैसले का हवाला देते हुए सीआईसी के आदेश को चुनौती देने वाली केंद्रीय लोक सूचना अधिकारी (सीपीआईओ) की अपील को स्वीकार कर लिया। अदालत ने पहले के आदेश में सीआईसी के उस आदेश को रद्द कर दिया था जिसमें आयकर (आईटी) विभाग को पीएम केयर्स फंड को कर छूट का दर्जा देने से संबंधित जानकारी का खुलासा करने का निर्देश दिया गया था। इसमें कहा गया कि सीआईसी के पास आईटी अधिनियम के तहत उपलब्ध जानकारी प्रस्तुत करने का निर्देश देने का अधिकार क्षेत्र नहीं है।

न्यायमूर्ति प्रसाद ने सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत सीबीडीटी से जानकारी मांगने वाले कैलाश चंद्र मूंदड़ा को आईटी अधिनियम के तहत उचित प्राधिकारी से संपर्क करने की स्वतंत्रता दी। मूंदड़ा ने अपने दान के लिए आयकर अधिनियम की धारा 80जी के तहत छूट/कटौती प्राप्त करने के लिए ट्रस्ट द्वारा दायर पूरे आवेदन (सभी अनुबंधों के साथ) की एक प्रति मांगी। उन्होंने फरवरी 2021 में अपना आवेदन दायर किया, जिसमें आवेदन की आधिकारिक फ़ाइल पर उपलब्ध ट्रस्ट डीड, दस्तावेज़, रिपोर्ट और विभाग के आंतरिक नोट्स की एक प्रति और घोषणा की एक प्रति, यदि कोई हो, की मांग की गई।

सीपीआईओ ने सीआईसी के नवंबर 2022 के आदेश को चुनौती देते हुए उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया। सीआईसी ने सीपीआईओ को ट्रस्ट डीड के साथ संपूर्ण आवेदन की एक प्रति (सभी अनुलग्नकों के साथ) से संबंधित मूंदड़ा के आवेदन के बिंदुओं पर दोबारा गौर करने और 15 दिनों के भीतर जानकारी प्रदान करने का निर्देश दिया। 

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *