दिन का समय बढ़ने के साथ छत्तीसगढ़ में कम होगी ठंड, हल्की बारिश की संभावना

रामकुमार नायक, रायपुर:- छत्तीसगढ़ में छटे बादलों से भले ही दिन में धूप से राहत महसूस हो रही हो, मगर इसने ठंड के मौसम को बिगाड़ दिया है. रायपुर में रात का तापमान अब 15 डिग्री तक पहुंचने की उम्मीद बेहद कम हो गई है. बादलों का प्रभाव कल खत्म होगा, मगर 22 जनवरी से दोबारा नमी प्रदेश में आगमन करेंगी. दिन की लंबाई बढ़ने की वजह से आने वाले दिनों में ठंड का प्रभाव केवल सरगुजा में ही सिमटने की संभावना बढ़ती जा रही है. मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक कर्नाटक से विदर्भ के बीच बनी द्रोणिका की वजह से आज सुबह से छाए बादल और हवा की गति तेज होने की वजह से ठंडक का एहसास हो रहा है, हालांकि इसका असर तापमान पर नहीं हुआ.

गुरूवार को छाए रहेंगे बादल
इसके पूर्व रात के पारे में छत्तीसगढ़ के तापमान में 24 घंटे के भीतर दो डिग्री से अधिक की बढ़ोत्तरी हो गई. विक्षोभ के व्यवधान से छाए बादल गुरुवार को भी रहने के आसार हैं. इसके बाद थोड़ी ठंड बढ़ेगी, मगर चार से पांच डिग्री तक ऊपर जा चुका पारा सामान्य नहीं हो पाएगा और फिर नया सिस्टम मौसम को बदल देगा. मौसम विशेषज्ञ एच पी चंद्रा का कहना है कि विक्षोभ के प्रभाव से अगले 24 घंटे में मुंगेली, कबीरधाम, बिलासपुर, बेमेतरा के एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. उनके मुताबिक रायपुर में अब ठंड की वापसी होने की संभावना कम हो चुकी है.

नोट:- सावधान! यातायात नियम तोड़ने पर पुलिस कस रही शिकंजा, हर दिन लगा रही पैदल गश्त

इन क्षेत्रों में ठंड की संभावना
इस सीजन में रायपुर का न्यूनतम तापमान 12.2 डिग्री तक दिसंबर में पहुंचा है, इसके बाद रात का पारा अब तक कम नहीं हुआ है. जनवरी में आए, दिन वाले पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से तापमान 15.4 डिग्री तक नीचे गया है और उस स्थिति की वापसी की संभावना अब नहीं है. ठंड का प्रभाव मध्य और बस्तर इलाके में मध्यम रूप में रह सकता है. उत्तरी हिस्से यानी सरगुजा संभाग के क्षेत्रों में अभी ठंड रहने की संभावना बनी हुई है.

Tags: Chhattisgarh news, Local18, Raipur news, Weather news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *