दिखने में कांटेदार, खाने में मजेदार…इसके आगे मांस-मछली भी फेल! किसी दवा से कम नहीं है ये सब्जी

सनन्दन उपाध्याय/बलिया: गजब की सब्जी है ये…. देखने में कांटेदार और खाने में मजेदार. इतना ही नहीं ये सब्जी औषधीय गुणों से भरपूर है. यह एक नहीं बल्कि तमाम रोगों में रामबाण की तरह काम करती है. इस सब्जी के औषधीय लाभ जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे. जी हां पेट की बीमारी, रोग प्रतिरोधक क्षमता, खून की कमी, ब्लड शुगर और चर्म रोग जैसे अनेकों गंभीर बीमारियों में ये बेहद लाभकारी और फायदेमंद है. इसका नाम है ककोरा. इसे छोटी या मीठी करेली के नाम से भी जाना जाता है. आइए जानते हैं इसके प्रयोग को लेकर विशेषज्ञ क्या कहते हैं.

आयुर्वेद एक्सपर्ट बताते हैं कि यह सब्जी ही नहीं बल्कि एक महत्वपूर्ण और शरीर के लिए बेहद लाभकारी औषधि है. यह ब्लड शुगर, चर्म रोग और पेट से संबंधित रोग के साथ तमाम गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिलाने वाली औषधि तुल्य सब्जी है. जिसका सेवन हर किसी के लिए बेहद जरूरी है.

ये है इस मशहूर औषधि का कमाल, खासियत और उपयोग…
राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय नगर बलिया के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुभाष चंद्र यादव ने बताया कि यह बहुत पॉपुलर औषधि और फल भी है. इसको ककोरा, छोटा करेला या मीठा करेला के नाम से भी जानते हैं. यह एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर और इसमें फाइबर भी है. इसका नियमित सेवन करने से डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और स्किन डिजीज में खासतौर से इसका बहुत अच्छा लाभ है. यह कैल्शियम का भी बहुत अच्छा स्रोत है. इसलिए इसका नियमित सेवन करना चाहिए. इसमें बहुत सारे मिनरल्स, कैल्शियम और पोटेशियम भी पाए जाते है. यह ब्लड प्रेशर के लिए तो बिल्कुल रामबाण है. ब्लड शुगर के लिए यह किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है. इम्यूनिटी पावर या शारीरिक शक्ति कमजोर होने पर भी यह रामबाण की तरह काम करता है. इसका सब्जी के रूप में बहुत ज्यादा सेवन किया जाता है.

Tags: Health, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *