दानापुर रेल डिवीजन का नया नियम, 10 मिनट के अंदर बर्थ पर नहीं गए तो…

गौरव सिंह/भोजपुर. यात्री ट्रेन में अब 10 मिनट तक बर्थ पर नहीं पहुंचे हैं तो वो बेटिकट हो सकते हैं. दानापुर रेल मंडल के अंतर्गत ट्रेन के रवाना होने के 10 मिनट बाद तक यात्री सीट तक नहीं पहुंचे तो वह यात्री बिना टिकट हो जायेंगे. उनकी सीट अन्य यात्री को आवंटित कर दी जाएगी. अब टीटीई स्टाफ एक या दो स्टेशन तक यात्री का इंतजार नहीं करेंगे. रेलवे बोर्ड ने एक आदेश जारी कर यात्रियों के लिए सीट पर पहुंचने के लिए 10 मिनट का समय निर्धारित किया है. इसकी जानकारी सीनियर डीसीएम सरस्वती चंद्र ने दी है.

दो स्टेशन तक मिलता था समय
पहले एक-दो स्टेशन के बाद भी यात्री सीट पर पहुंचते थे, तो भी टीटीई उनकी उपस्थिति मार्क कर देता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. टीटीई यात्री को सिर्फ 10 मिनट का ही समय देना होगा. अब चेंकिंग स्टाफ हैंड हेल्ड टर्मिनल के जरिए टिकट चेक करते हैं और इसमें यात्री के आने या ना आने की जानकारी देनी होती है. पहले ये व्यवस्था कागजों पर रहती थी, जिसमें टीटीई अगले स्टेशन तक इंतजार कर लेता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.

RAC या वेटिंग सूची में शामिल यात्री को मिल जाएगी सीट
ट्रेनों के आरक्षित कोच में सफर करने वाले यात्री कई बार जल्दबाजी या सहूलियत के कारण दूसरे कोच में चढ़ जाते हैं. वे एक-दो स्टेशन के बाद सीट पर पहुंचते हैं. अब ऐसा नहीं होगा. टीटीई को ऑनलाइन टैब से सीट को कन्फर्म करता है कि यात्री उस सीट पर उपलब्ध है कि, नहीं रहने पर उस सीट को अलॉट आरएसी व वेटिंग वाले यात्रियों को कर दी जाती है.

दिल्ली में की गार्ड की नौकरी, धोनी की तरह हैं गेम चेंजर, पढ़ें रन मशीन बने बिहार के ‘टुन्ना’ की कहानी

रेलवे ने अधिकतर ट्रेनों में टिकट चैकिंग स्टाफ को हँड हेल्ड टर्मिनल (एचएचटी) मशीन उपलब्ध करा दी है. इसमें वे यात्री की ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कर देते हैं. अब टीटीई को 10 मिनट में जानकारी अपडेट करनी ही होगी. यात्री सीट पर नहीं पहुंचता है तो वह सीट आरएसी या वेटिंग सूची में शामिल यात्री को उपलब्ध करा दी जाएगी.

Bihar vs Mumbai: मुंबई की टीम ने बिहार को सिखाया सबक, दोनों पारी में फ्लॉप रहे बिहारी बल्लेबाज, मिली करारी हार

हालांकि देश के कई रेलवे डिवीजन के द्वारा ये नियम पहले ही लागू की जा चुकी है, अब दानापुर रेल डिवीजन के द्वारा ये नियम लागू किया गया है.

Tags: Bhojpur news, Bihar News, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *