दसवीं से स्नातक डिग्री धारकों के लिए इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

नई दिल्ली:

UPUMS Recruitment 2023: अगर आपने दसवीं या स्नातक किया है और सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि, उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय (UPUMS) ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. आवेदन प्रक्रिया 22 दिसंबर 2023 से शुरू हो चुकी है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 जनवरी 2023 रखी गई है. जिन उम्मीदवारों को आवेदन करना है वे सिर्फ विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ही ऑनलाइन आवेदन करें. ऑफलाइन या अन्य किसी माध्यम से किए गए आवेदनों को निरस्त कर दिया जाएगा. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 209 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: यहां निकली PGT के पदों पर बंपर भर्ती, जल्द शुरू होंगे आवेदन

शैक्षणिक योग्यता

सभी पदों के लिए उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग रखी गई है.

पद और शैक्षणिक योग्यता
वरिष्ठ प्रशासकीय सहायक के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी विषय में स्नातक होना अनिवार्य है. इसके साथ ही उम्मीदवार को नोटिंग और ड्राफ्ट्रिंग करने की कम से कम एक साल का अनुभव होना चाहिए.

रिशेप्शनिस्ट के पदों के लिए उम्मीदवार का स्नातक के साथ एक वर्षीय पत्रकारिता या पब्लिक रिलेशन में डिप्लोमा होना अनिवार्या है. साथ ही एक साल का कार्य अनुभव भी होना चाहिए.
मेडिकल सोशल सर्विस ऑफिसर ग्रेड II के पदों के लिए उम्मीदवार के पास सोशल वर्क में मास्टर डिग्री होना अनिवार्य है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में निकली LDC और जूनियर असिस्टेंट समेत इन पदों पर बंपर भर्ती, जल्द शुरू होंगे आवेदन

आहार विशेषज्ञ के पदों के लिए उम्मीदवार का 5 साल के अनुभव के साथ फूड एंड न्यूट्रिशन में मास्टर डिग्री होनी चाहिए. 

आशुलिपिक के पदों के लिए उम्मीदवार का कम से कम 55 फीसदी अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए.  साथ ही उम्मीदवारको हिंदी/अंग्रेजी में 80 शब्द प्रति मिनट स्टेनोग्राफी का अनुभव होना चाहिए.

आयु सीमा

इन पदों के लिए उम्मीवार की आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष रखी गई है. जबकि आरक्षित वर्ग के  उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 2360 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 1416 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे.

ये भी पढ़ें: UP Police Constable Bharti 2024: यूपी में निकली कांस्टेबल के 60 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती, इस दिन शुरू होंगे आवेदन

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट https://cdn3.tcsion.com// पर जाएं. रजिस्ट्रेशन वाले लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें. यूजर आईडी और पासवर्ड बनाएं, उसके बाद इस यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगइन करें और सभी जानकारियां दर्ज कर फॉर्म को पूरा भर लें. इसके बाद फीस जमा करें और फॉर्म को सबमिट कर दें. आखिर में फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें जो भविष्य में भर्ती के समय काम आएगा.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *