दवाओं का कारखाना है यह पौधा ! फूल-पत्तों से लेकर तने में भी औषधीय गुणों का खजाना

हाइलाइट्स

मोरिंगा के पत्तों का चूर्ण बनाकर खाने से शुगर लेवल कंट्रोल हो सकता है.
स्किन इंफेक्शन को ठीक करने के लिए इसके फूलों का पेस्ट लगा सकते हैं.

Benefits of Moringa Tree: कई बार बीमारियों से छुटकारा दिलाने में जड़ी-बूटियां दवाओं से ज्यादा असरदार साबित होती हैं. आयुर्वेद में कई ऐसी ही चीजों को सेहत के लिए वरदान माना गया है. इनमें से एक मोरिंगा का पेड़ है. इसे शिगरू का पेड़ भी कहा जाता है. जानकारों की मानें तो इस पेड़ के हर हिस्से में औषधीय गुण होते हैं. इसके फूल, पत्तों और छाल का अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जाता है. कई लोग मोरिंगा के पत्तों का पाउडर बनाकर भी सेवन करते हैं, तो कई लोग मोरिंगा के फूल को पीसकर पेस्ट बनाकर उपयोग करते हैं. आयुर्वेदिक डॉक्टर से इस औषधीय पेड़ की खासियत जान लेते हैं.

यूपी के अलीगढ़ आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. सरोज गौतम के मुताबिक मोरिंगा का पेड़ सेहत के लिए वरदान माना जा सकता है. आयुर्वेद में इस पेड़ को औषधीय गुणों से भरपूर माना गया है और इसके फूल, पत्तों व छाल का अलग-अलग तरीकों से उपयोग किया जाता है. मोरिंगा के पत्तों का चूर्ण बनाकर सेवन किया जाए, तो सेहत को चमत्कारी फायदे मिल सकते हैं. इसके फूलों का पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाया जाता है, जबकि मोरिंगा की छाल से काढ़ा बनाया जाता है. इस पेड़ का हर हिस्सा आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट में इस्तेमाल किया जा सकता है.

आयुर्वेदिक डॉक्टर की मानें तो मोरिंगा के फूल-पत्तों और छाल को महिलाओं, डायबिटीज के मरीजों और पेशाब से संबंधी परेशानियों से जूझ रहे लोगों के लिए सबसे ज्यादा लाभकारी माना गया है. मोरिंगा के पत्तों को सुखाकर अच्छी तरह पीसकर चूर्ण बनाकर इसका सेवन किया जाता है. मोरिंगा के पत्तों के चूर्ण का सेवन करने से महिलाओं की हॉर्मोनल परेशानियां दूर हो सकती हैं. गर्भाशय से संबंधित दिक्कतों से जूझ रही महिलाएं भी डॉक्टर की सलाह पर इस चूर्ण का सेवन कर सकती हैं. इसमें पाए जाने वाले गुण महिलाओं की सेहत को बेहतर बनाने में असरदार हो सकते हैं.

डॉ. सरोज गौतम के अनुसार शुगर के मरीजों के लिए मोरिंगा के पत्तों का चूर्ण बेहद लाभकारी हो सकता है. इनमें पाए जाने वाले गुण शरीर में जाकर मधुर रस यानी शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं. सही तरीके से इसका सेवन किया जाए, तो शुगर लेवल को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. इसके अलावा पेशाब से संबंधित परेशानियों के लिए मोरिंगा का चूर्ण फायदेमंद हो सकता है. आयुर्वेद के अनुसार मोरिंगा के फूलों का पेस्ट बनाकर स्किन पर लगाया जाए, तो इससे स्किन इंफेक्शन से भी काफी राहत मिल सकती है. हालांकि लोगों को मोरिंगा का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह के बाद ही करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- रात के वक्त भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सुबह उठते-उठते बिगड़ जाएगी तबीयत, ऐसे लोग दूर से कर लें तौबा

यह भी पढ़ें- सालों से पेट में जमा गंदगी साफ करेगी यह देसी चीज, सिर्फ एक चम्मच करें सेवन, पुरानी से पुरानी कब्ज होगी छूमंतर

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *