दमोह का बगदरी वाटर फॉल लुभा रहा पर्यटकों का मन

अर्पित बड़कुल/दमोह. मध्यप्रदेश के दमोह जिले में वैसे तो दो ही जलप्रपात ऐसे है जहां ज्यादातर पर्यटक घूमना फिरना पसंद करते हैं. उसी में से एक बगदरी वॉटर फॉल हैं. जो बारिश के दिनों में लोगों के बीच चर्चा का विषय बन रहा है. जिले की सीमा पर स्थित इस बगदरी वॉटर फॉल की बात ही कुछ निराली है. यहां करीबन डेढ़ सौ फीट की गहराई में झरने का पानी गिरता है, तह पर तह जमी रहस्यमयी चट्टानें और आसपास का जंगल एक अलग ही अनुभव कराता है.

ये जितना खूबसूरत दिखाई देता है, उतना ही खतरनाक भी है. यह वाटर फॉल शहर से दूर और जंगल के बीच में होने के बावजूद सैलानियों की आवाजाही पूरे साल लगी रहती है. बरसात के दिनों में इसकी सुंदरता सबसे ज्यादा निखर जाती है. बगदरी झरना दो श्रृखंला में नीचे गिरता है, अर्थात यहां पर दो छोटे झरने बनते हैं, जो बहुत खूबसूरत लगते हैं. यह झरना छोटा है, मगर पहाड़ के ऊपर से इस झरने को देखने का अनुभव भी अनोखा होता है. यहां चारों तरफ हरियाली ही हरियाली है.

घूमने आए पर्यटक राजेश बताते है कि यह स्थान देखने में तो बहुत सुंदर लगता है, लेकिन बहुत खतरनाक है. यहां आने वाले पर्यटक बहुत ही संभल कर कदम रखे. वन मंडल अधिकारी महेंद्र सिंह यूईके ने बताया कि तेंदूखेड़ा रेंज के अंतर्गत जो बगदरी वाटर फॉल है वहां पर भी पर्यटक आते है जिस कारण वहां पर भी सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं. बारिश के मौसम में हरियाली आ जाती है जिस कारण पर्यटको की संख्या बढ़ रही है.

.

FIRST PUBLISHED : July 10, 2023, 23:55 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *