दक्षिणी हवा से छत्तीसगढ़ में बढ़ा मौसम का प्रकोप, मौसम विशेषज्ञ ने दी जानकारी

रामकुमार नायक, रायपुरः- पश्चिमी विक्षोभ के साथ आने वाली दक्षिणी हवा के असर से आज राज्य में अलग-अलग मौसम रहा. राज्य के उत्तरी हिस्से में कहीं बिजली गिरी, तो कहीं तेज बारिश हुई. रायपुर में शाम होने के बाद ठंडी और तेज हवा का प्रभाव नजर आया. अगले चौबीस घंटे में बंगाल की खाड़ी से आने वाली नमी का छिटपुट असर होने की संभावना है. इसके बाद दो मार्च से पुनः प्रबल पश्चिमी विक्षोभ आने के आसार बन रहे हैं. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक मंगलवार को दोपहर पेंड्रा इलाके में तेज बारिश होने के साथ ओले पड़े.

आकाशीय बिजली से हुई जनहानि
प्रदेश के सूरजपुर में दोपहर आकाशीय बिजली गिरने से जनहानि हुई, वहीं जशपुर के बगीचा में आठ मवेशी इस आसमानी कहर की वजह से जान गंवा बैठे. इसके अलावा रायगढ़ सहित कई शहरों में इसकी वजह से बारिश हुई. रायपुर में इसका असर शाम होने के बाद तेज हवा के रूप में नजर आया, जिससे मौसम में ठंडकता आ गई. मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक बादल लगातार इधर-उधर घूम रहे हैं, जिसकी वजह से बारिश की संभावना बनी हुई है.

नोट:- राशन कार्ड आवेदन की बढ़ी तिथि, अब इस तारीख तक कर सकते हैं अप्लाई, जानें प्रक्रिया और अंतिम दिन

बारिश कम होने की संभावना
मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि अभी बारिश कम होने की संभावना है. मगर दो मार्च के बाद पुनः आने वाले पश्चिमी विक्षोभ के असर से मौसम में बदलाव हो सकता है. उन्होंने बताया कि ठंड से गर्मी में मौसम का बदलाव होने के बीच पश्चिमी विक्षोभ की स्थिति लगातार बनती है और नमी युक्त हवा बारिश की वजह भी बन जाती है. पिछले चौबीस घंटे में रायपुर का न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया था. मगर दिन का तापमान अपनी समान्य स्थिति से आगे नहीं बढ़ पाया और पारा 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Tags: Chhattisgarh news, Latest weather news, Local18, Raipur news, Weather news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *