थालीनॉमिक्सः प्याज-टमाटर ने बिगाड़ा स्लाद, वेज थाली हुई महंगी, नॉन-वेज थाली का घटा भाव

Thali Price: गिरती-बढ़ती महंगाई ने थाली का स्वाद बदल दिया है. वेज थाली जहां महंगी हो गई है तो वहीं नॉनवेज थाली सस्ती हो गई हैं. प्याज और टमाटर के दाम बढ़ने से शाकाहारी थाली फरवरी महीने में सात प्रतिशत महंगी हो गई. वहीं चिकेन सस्ता होने से मांसाहरी थाली का रेट नौ प्रतिशत तक गिर गया. 

क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिसिस ने ‘रोटी चावल कीमत’ पर शुक्रवार को जारी अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि फरवरी में पोल्ट्री की कीमतों में गिरावट के चलते  मांसाहारी थाली नौ प्रतिशत तक सस्ती हो गई है. शाकाहारी थाली की कीमत फरवरी में बढ़कर 27.5 रुपये हो गई जो एक साल पहले की समान अवधि में 25.6 रुपये थी. 

वेज थाली में रोटी, सब्जी (प्याज, टमाटर और आलू), चावल, दाल, दही और सलाद शामिल हैं. इस रिपोर्ट के मुताबिक,प्याज और टमाटर की कीमतों में सालाना आधार पर क्रमश: 29 प्रतिशत और 38 प्रतिशत की वृद्धि के कारण शाकाहारी थाली की लागत बढ़ी है. वहीं चावल और दाल भी महंगी हुई हैं. हालांकि जनवरी के 28 रुपये की तुलना में पिछले महीने की शाकाहारी थाली सस्ती है. 

मांसाहारी थाली के मामले में कीमत एक साल पहले की अवधि में 59.2 रुपये की तुलना में घटकर 54 रुपये हो गई.हालांकि जनवरी के 52 रुपये की तुलना में अधिक है.  इस थाली में शाकाहारी थाली वाली दाल की जगह चिकन ने ले ली है. ‘ब्रॉयलर’ मुर्गे की कीमतों में 20 प्रतिशत की गिरावट आई. इसका कुल मूल्य में 50 प्रतिशत भारांश है.  सालाना आधार पर मांसाहारी थाली की कीमत में गिरावट का मुख्य कारण यही है. रिपोर्ट के मुताबिक, आंध्र प्रदेश में बर्ड फ्लू फैलने से रमजान के पवित्र महीने से पहले आपूर्ति प्रभावित होने और मांग बढ़ने से फरवरी में ब्रॉयलर की कीमतों में 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *