तैयार हो जाओ… चीन की रहस्यमयी बीमारी से भारत अलर्ट! केंद्र ने राज्य को लिखा पत्र

केंद्र ने सभी राज्यों से श्वसन संबंधी बीमारी के मामलों की निगरानी करने और पैथोजन्स के लिए उनके स्वाब नमूनों का परीक्षण करने को कहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Sourabh Dubey | Updated on: 26 Nov 2023, 04:35:18 PM
china-pneumonia

china-pneumonia (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

तैयार हो जाओ… केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर ये आगाह किया है. दरअसल चीन एक बार फिर एक रहस्यमयी खौफनाक बीमारी की चपेट में है. ये बीमारी बच्चों में रेस्पिरेटरी इलनेस, यानि सांस की बीमारी का खतरा बढ़ा रही है, जिसपर भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी पैनी नजर बनाए रखी है. इसके तहत मंत्रालय ने राज्यों से अपने अस्पतालों के बिस्तर, दवाएं और टीके, चिकित्सा व ऑक्सीजन, एंटीबायोटिक्स, पीपीई समेत आदि महत्वपूर्ण चीजों की उपस्थिति की जांच करने के लिए कहा है. बता दें कि इससे पहले मंत्रालय ने कहा भी था कि, चीन की इस रहस्यमयी खौफनाक बीमारी से भारत को काफी कम खतरा है, मगर सरकार हर तरह की आपात स्थिति के लिए तैयार है…

गौरतलब है कि चीन की ये खौफनाक बीमारी दरअसल रहस्यमयी निमोनिया है, जिसके मद्देनजर केंद्र द्वारा प्रदेशों के नाम लिखे इस पत्र में बच्चों और किशोरों में हो रहे इन्फ्लूएंजा और अन्य गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी पर सख्त निगरानी रखे जाने को कहा है. साथ ही मरीजों के स्वाब नमूने और नासा को पैथोजन्स टेस्टिंग के लिए भेजने की हिदायत दी है. 

हालांकि मंत्रालय का कहना है कि फिलहाल किसी भी तरह की चेतावनी का कोई मामला नहीं है, क्योंकि चीन द्वारा विश्व स्वास्थ्य संगठन को सूचित किया है कि कोई नया पैथोजन्स नहीं पाया गया है. ये आकलन किया गया है कि फिलहाल किसी भी तरह की चिंता का कोई कारण नहीं है. वहीं डब्ल्यूएचओ द्वारा अभी चीनी अथॉरिटी से इस मामले में अतिरिक्त जानकारी मांगी गई है.

चीन में बढ़ रहा निमोनिया का प्रकोप…

बता दें कि चीन में फिलहाल बच्चों में सांस की बीमारियों के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है, जिसके चलते देश के उत्तरी हिस्से में स्कूलों को बंद करना पड़ा है. इस रहस्यमयी निमोनिया का जबरदस्त फैसाव, एक वैश्विक मुद्दा बन गया है, जिसके मद्देनजर विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा चीन से इस प्रकोप से जुड़ी अधिक जानकारी मांगी है. न तो डब्ल्यूएचओ और न ही चीन, दोबारा कोरोना जैसे हालात देखना चाहता है. इसके मद्देनजर इस रहस्यमयी निमोनिया को लेकर काफी ज्यादा सावधानी बरती जा रही हैं. 

इस मामले में चीन के स्वास्थ्य आयोग का भी बयान सामने आया है, जिसमें उन्होंने पैथोजन्स के संयोजन को ही तीव्र श्वसन संक्रमण में वृद्धि की असल वजह बताई है. वहीं इस रविवार हुए एक संवाददाता सम्मेलन में, चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के प्रवक्ता मी फेंग ने कहा कि, इन्फ्लुएंजा मामलों में वृद्धि के मुख्य कारणों में से एक है.




First Published : 26 Nov 2023, 04:31:10 PM






Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *