तेजी से कम करना चाहते हैं मोटापा…इस चीज को गुनगुने पानी में मिलाकर पीएं

शिखा श्रेया/रांची. अगर आप भी लटकती तोंद और चर्बी से परेशान हैं. कई उपाय करके देख चुके हैं, लेकिन मोटापा घटने का नाम नहीं ले रहा है, तो आज हम आपको एक ऐसे नुस्खे के बारे में बताने वाले हैं. इसको अपना कर आप कुछ ही दिनों में अपना वजन मैनेज कर पाएंगे. दरअसल, हम बात कर रहे है त्रिफला की, जिसको पानी में एक चम्मच मिलाकर पीने से आपको एक हफ्ते में ही रिजल्ट दिखने लगेगा.

झारखंड की राजधानी रांची के टैगोर हिल स्थित आयुर्वेदिक डॉक्टर वीके पांडे ने लोकेल 18 को बताया कि आजकल मोटापे से हर तीसरा व्यक्ति परेशान है. ऐसे में त्रिफला बड़ा कारगर साबित हो सकता है. यह त्रिफला तीन चीजों का मिश्रण होता है. इसमें आवाला, मुलेठी और अश्वगंधा मिलाया जाता है और इन तीनों का चूरन बनाया जाता है. यह मोटापा घटाने में बड़ा कारगर साबित होता है.

गुनगुने पानी में मिलाकर पीना है
डॉ वी के पांडे ने बताया कि  त्रिफला को सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में एक चम्मच मिलाकर पीना है. आप चाहे तो इन तीनों का पाउडर घर में भी बना सकते हैं या बाजार से भी खरीद सकते हैं. पानी पीने के बाद करीबन एक घंटा तक कोशिश करें कुछ ना खाएं, क्योंकि यह आपकी बॉडी में जाकर अपना काम करता है. यह एक्स्ट्रा चर्बी और बॉडी डिटॉक्स करता है.

उन्होंने आगे बताया कि इसका सेवन हर दिन आराम से कर सकते हैं, लेकिन अगर आप गंभीर बीमारी से पीड़ित है या फिर जो महिला प्रेग्नेंट है या डिलीवरी के तुरंत बाद अगर आप इसका सेवन करती है तो एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर लें. इसका सेवन करने से एक हफ्ते के भीतर ही आपको अपने शरीर में खुद ही फर्क महसूस होगा.

इन बातों का भी रखें ख्याल
डॉ. वी के पांडे ने बताया सिर्फ त्रिफला का सेवन करने से मोटापा कम नहीं होगा. इसके साथ दो-चार बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. तभी इसका पूरा फायदा आपको मिल पाएगा. सबसे पहले जो तेल, मसाला और ताला भूना चीज व मैदा खाना छोड़ना होगा. इसके अलावा शाम ढलने के पहले ही 6 से 7 के बीच डिनर कर लें. हर दिन सुबह काम से कम 30 मिनट की एक्सरसाइज या मॉर्निंग वॉक करें. एक बार में बहुत हैवी खाना ना खाएं. खाते समय मोबाइल फोन या टीवी ना देखें. बल्कि, चबा-चबा कर पूरे फोकस के साथ खाना खाएं, इससे आप ओवरइटिंग से बचेंगे.

Tags: Jharkhand news, Latest hindi news, Life style, Life18, Local18, Ranchi news, Weight loss

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *