तुलसी की पूजा से घर में आती है सुख और समृद्धि, जानिए किन चीजों का लगाना चाहिए भोग

तुलसी की पूजा से घर में आती है सुख और समृद्धि, जानिए किन चीजों का लगाना चाहिए भोग

सेहत के लिए अत्यंत गुणकारी फल आंवला माता तुलसी को अत्यंत प्रिय है.

Tulsi puja : हिंदू घरों में तुलसी (Tulsi) के पौधे की पूजा जरूर की जाती है. मान्यता है कि तुलसी की पूजा (Tulsi puja) से घर में सुख और समृद्धि का वास होता है. कभी कभी काफी मेहनत के बावजूद आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं होती है और पैसे की तंगी बनी रहती है. ऐसे में माना जाता है कि तुलसी माता की पूजा से लाभ हो सकता है. तुलसी माता की पूजा के दौरान कुछ खास चीजों का भोग (Bhog for Tulsi) लगाने से सुख समृद्धि में वृद्धि होती है, ऐसी मान्यता है. आइए जानते हैं तुलसी माता को किन चीजों का भोग लगाना शुभ माना जाता है. 

यह भी पढ़ें

तुलसी माता की पूजा के दौरान लगाएं इनका भोग ( Offer these things as bhog to Tulsi)

 

दूध- तुलसी माता की पूजा के बाद उन्हें दूध का भोग लगाना चाहिए. तुलसी का पौधा धन की देवी लक्ष्मी का स्वरूप मानी जाती है और देवी लक्ष्मी को दूध प्रिय होता है. भोग के लिए कच्चे दूध का उपयोग करना चाहिए.

मिठाई –  तुलसी माता को पूजा में शुद्ध घी में तैयार मिठाई का भोग लगाना चाहिए. मान्यता है कि मिठाई का भोग लगाने से तुलसी माता प्रसन्न होती है और जीवन में सुख समृद्धि का मिठास प्रदान करती हैं.

बेर – भगवान शिव की तरह माता तुलसी को भी फल बेहद प्रिय हैं. खासकर बेर जैसे फल के भोग से तुलसी माता अत्यंत प्रसन्न होती है. मान्यता है कि बेर का भोग लगाने से जीवन के कई परेशानियों से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं.

आंवला और बादाम – सेहत के लिए अत्यंत गुणकारी फल आंवला माता तुलसी को अत्यंत प्रिय है. भोग में आंवला चढ़ाकर आप माता तुलसी को प्रसन्न कर सकते हैं, ऐसी मान्यता है. मान्यता है कि नारियल और बादाम के भोग से भी माता तुलसी प्रसन्न हो जाती हैं और बिगड़े काम बना देती हैं.

श्रृंगार की वस्तुएं – माता तुलसी की पूजा में श्रृंगार की वस्तुएं जैसे चूड़ी, बिंदी, सिंदूर, चुनरी चढ़ानी चाहिए. श्रृंगार की वस्तुएं माता तुलसी को अत्यंत प्रिय हैं, ऐसी मान्यता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *