तीन पुस्त से आज भी इस पान का स्वाद है बरकरार…15 स्पेशल मसाला बनाता है खास

अमित कुमार/समस्तीपुर : पान भारतीय संस्कृति की पहचान है. खासकर बिहार में इसका खूब प्रचलन है. कई स्टॉल का पान काफी प्रसिद्ध है. पर समस्तीपुर का यह दुकान खास है. यहां 60 वर्षों से पान का स्वाद आज भी बरकरार. जी हां हम बात कर रहें हैं. समस्तीपुर जिला के मोहिउदिननगर प्रखंड के मदुदाबाद बजार के चांदनी चौक स्थित पान दुकान की. जहां आपको 60 वर्ष पुरानी पान की दुकान मिलेगी. यहां तीन अलग-अलग पत्तों का पान बनाया जाता है. इस दुकान पर आज भी लोग दूर-दूर से यहां पान खाने आते हैं. वहीं पान की कीमत की बात करें तो एक नॉर्मल मीठे पान की कीमत 10 रुपए से शुरू है.

15 से अधिक मसालों के फ्लेवर से होता है तैयार
यहां पर भोजन करने के बाद लोग पान खाना पसंद करते हैं. यहां आपको 15 से अधिक मसालों के फ्लेवर से तैयार पान खिलाया जाता है. दुकानदार प्रमोद चौरसिया ने बताया कि यह काम उनके दादाजी ने शुरू किया था. तब उनका जन्म भी नहीं हुआ था. आज उसी पेशा को पीढ़ी दर पीढ़ी आगे बढ़ा रहें हैं. वह बताते हैं कि अगर ग्राहक की डिमांड मीठे पान की होती है तो 15 अलग-अलग फ्लेवर से तैयार कर उन्हें पान खिलाया जाता है. यहां 1000 पत्ता पान प्रतिदिन और तैयार पान की बात करें तो 700 से 750 खिल्ली की प्रतिदिन बिक्री है. यहां कम से कम ₹10 और ज्यादा से ज्यादा ₹15 प्रति पीस पान मिलता है.

तीन पुस्तों से स्वाद है बरकरार
दुकानदार बताते हैं कि इसकी शुरुआत हमारे दादाजी किए थे. दादाजी के देहांत होने के बाद पापा इस कार्य को अपनाये थे. पापा जी के बाद आज मैं खुद पुराने अंदाज में ही ग्राहकों को पान खिला रहा हूं. उन्होंने बताया कि एक बार हमारे यहां से लोग पान खाएंगे तो बार-बार उन्हें आने का इच्छा होगी. उन्होंने बताया कि पूर्वज द्वारा झोपड़ी वाली दुकान से इसकी शुरुवात हुए थी. लेकिन आज तो दुकान को मॉडिफाई कर दिया हूं, पहले की अपेक्षा दुकान भी अलग लुक में दिखता है. उन्होंने बताया कि विद्यापतिनगर-मोहिउदीननगर मार्ग से गुजरने वाले पान खाने के शौकीन गाड़ी रोककर दुकान से पान जरूर खाते हैं.

Tags: Bihar News, Local18, Samastipur news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *