तीन पीढ़ियों से चला आ रहा स्वाद का जादू, पहाड़ों का मजा दोगुना कर देता है कैलाश के पकौड़े

हिना आज़मी/ देहरादून: इन दिनों उत्तराखंड की राजधानी देहरादून का मौसम सर्द बना हुआ है. इस मौसम में लोग पकौड़े खाना खूब पसंद करते हैं. अगर आप भी उन लोगों में से हैं तो मोती बाजार में मौजूद कैलाश लाल के मशहूर पकौड़े की दुकान पर जा सकते हैं. यहां 6 से 7 तरह के पकौड़े के अलावा मोमो, चाऊमीन और बेहतरीन चाय का स्वाद भी ले सकते हैं. यह दुकान साल 1970 में शुरू की गई थी.

दुकान मालकिन दीपिका बताती हैं कि साल 1970 में उनके दादा कैलाश लाल ने यह छोटी सी दुकान शुरू की थी. इसमें वह कई तरह के पकौड़े और चाय बेचा करते थे. उनके बाद उनके पिता ने इस दुकान को संभाला और उनके गुजर जाने के बाद उनकी माता इस दुकान पर पकौड़े बनाकर परोसने लगी. लेकिन अब मां के बीमार होने के चलते इस दुकान को पिछले डेढ़ सालों से दीपिका ही चला रही हैं. उन्होंने बचपन से अपनी माता को पकौड़े बनाते देखा. वह उनके साथ काम करने लगती थी. और वही स्वाद उनके हाथों में भी आ गया.

इकलौती बेटी होने के कारण चलानी पड़ती है दुकान
दीपिका बताती हैं कि बचपन में ही उन्होंने अपना भाई को खो दिया.इंटरमीडिएट करने के बाद उन्होंने अपने पुश्तैनी काम में ही अपना जीवन लगा दिया. उनका कहना है कि हमें कभी नहीं लगा कि कोई काम छोटा या बड़ा होता है. पूर्वजों के काम पर मेहनत की जाए तो हमें कहीं और नौकरी खोजने की जरूरत नहीं है.

कैसे आप भी खा सकते हैं लजीज पकौड़े?
कैलाश लाल के मशहूर पकौड़े का स्वाद अगर आप लेना चाहते हैं तो आप देहरादून के पलटन बाजार से होते हुए मोती बाजार पहुंचे. यहां कैलाश लाल पकोड़े वाले की दुकान दिख जाएगी. यहां आपको कई तरह के पकौड़े 75 रुपये में ढाई सौ ग्राम के हिसाब से मिल जाएंगे.

Tags: Dehradun news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *