तिरुपति, रामेश्वरम, मल्लिकार्जुन… एक टूर में हो जाएंगे दक्षिण भारत के दर्शन, जानें IRCTC का प्लान

मो. इकराम/धनबाद. यदि आप तिरुपति, मीनाक्षी मंदिर, रामेश्वरम, कन्याकुमारी, त्रिवेंद्रम और मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग के दर्शन का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. दरअसल इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड(आईआरसीटीसी) की ओर से भारत गौरव पर्यटक ट्रेन चलाई जा रही है. यह ट्रेन का परिचालन धनबाद रेलवे स्टेशन होते हुए किया जाएगा.

यह पर्यटक ट्रेन दिनांक 11 दिसंबर को मालदा टाउन से खुलेगी. जोकि न्यू फरक्का, पाकुड़, रामपुरहाट, दुमका, हंसडीहा, भागलपुर, सुल्तानगंज, किऊल, जमुई, झाझा, जसीडीह, जामताड़ा, चितरंजन, धनबाद, बोकारो, रांची, झारसुगुड़ा और सम्बलपुर पर तीर्थ यात्रियो को ट्रेन में सवार होने के लिए रुकेगी और तिरुपति, मीनाक्षी मंदिर, रामेश्वरम, कन्याकुमारी, त्रिवेंद्रम और मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग का भ्रमण कराते हुए 22 दिसंबर को वापस लौटेगी.

ट्रेन में तीन श्रेणियां उपलब्ध

  • इकोनॉमी: जिसमें स्‍लीपर क्लास से यात्रा होगी, इसका शुल्क 22,750 रुपये प्रति व्यक्ति होगा.
  • स्टेंडर्ड: जिसमें 3 एसी क्लास से यात्रा होगी, इसका शुल्क 36,100 रुपये प्रति व्यक्ति है.
  • कम्फर्ट: इसमें 2 एसी क्लास से यात्रा होगी, इसका शुल्क 39,500 रुपये प्रति व्यक्ति है.

ये होगी सुविधा
श्रेणी के हिसाब से वातानुकूलित और गैर वातानुकूलित होटल में रात्री विश्राम. यात्रियो को सुबह, दोपहर और रात के भोजन के साथ सुबह-शाम चाय दी जाएगी. साथ ही दिन दो बोतल पानी भी मिलेगा. वहीं, घूमने के लिए श्रेणी के हिसाब से वातानुकूलित और गैर वातानुकूलित बस की व्यवस्था. प्रत्येक कोच में सुरक्षागार्ड, सफाईकर्मी और टूर एस्कॉर्ट उपलब्ध रहेंगे.

ऐसे करें बुकिंग
इक्छुक पर्यटक इसकी बुकिंग आई.आर.सी.टी.सी. की वेबसाइट www.irctctourism.com पर ऑनलाइन व अधिकृत एजेंट से भी करा सकते है. इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी मोबाइल नंबर पर 8595904082/8595904077 संपर्क कर सकते हैं.

Tags: Dhanbad news, Irctc, Jharkhand news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *