तस्करों को कोडवर्ड, खास कोर्डिनेट पर मुलाकात, ऐसे सीज हुआ 480 करोड़ की ड्रग्स

Drugs Seized at Porbandar Coast: गुजरात के पोरबंदर तट से करीब 350 किलोमीटर दूर पाकिस्तान से भारत की सीमा में आ रही एक नाव को पकड़ा है. बोट से 6 पाकिस्तानी नाविकों के साथ-साथ लगभग 480 करोड़ रुपये के ड्रग्स भी पकड़े गए है. पूछताछ में कई एनसीबी, कोस्टगार्ड और एटीएस को कई अहम जानकारियां हाथ लगी हैं. बाताया जा रहा है कि ये ड्रग्स स्मगलर हाजी मुस्तफा का है. वहीं, इस पाकिस्तानी बोट को फिक्स चैनल और कोड वर्ड दिये गये थे, जिस पर ये समंदर में पेट्रोलिंग कर रहे जवानों से बचते हुए, ड्रग्स को भारतीय नाव पर अपलोड कर सकें और बाद में इसको दिल्ली और पंजाब में भेज सकें.

समंदर की इलाके में पेट्रोलिंग कर रहे तट रक्षक बल के जनरल पकड़े गए 6 नाविकों से पूछताछ कर रहे हैं. इंटेरोगेशन से पता चला कि ये सभी एक पार्टिकुलर चैनल पर गाजी नाम से कॉलिंग करने वाले थे. 12 मार्च इनपुट मिलने के बाद चलाए गए संयुक्त अभियान में ड्रग्स के एक बड़े खेप को भारत के शहरों में जाने से रोक दिया गया. सभी 6 क्रू मेंबर पाकिस्तान के पोर्ट शहर ग्वादर के रहने वाले मछुआरे बताए जा रहे हैं.

शपथ लेते ही कंगले पाकिस्तान के राष्ट्रपति का घोषणा, देश में बहुत गरीबी है, तो मैं नहीं…

कैसे हुई धर पकड़
गुजरात एटीएस के पुलिस इंस्पेक्टर को इंफो मिली थी कि पाकिस्तानी ड्रग स्मगलर हाजी मुस्तफा अपने मछुआरों की मदद से भारत में ड्रग भेजने वाला है. इंफो थी कि 12 मार्च को को सुबह-सुबह पोरबंदर तट से दूर एक पर्टिकुलर कोर्डिनेट (लोकेशन) पर पाकिस्तान से एक नाव आने वाली है. वह, वहां से किसी भारतीय बोट को डिलीवरी देगी. यहां से ये ड्रग्स पंजाब और दिल्ली भेजे जाएंगे.

तस्करों का कोडवर्ड, खास कोर्डिनेट पर मुलाकात, बस एक खुफिया जानकारी, और सीज हुआ 480 करोड़ की ड्रग्स

सूचना आगे भेजी गई
एटीएस ने ड्रग्स आने की जानकारी एनसीबी के साथ शेयर की. जिसके बाद दिल्ली की टीम और इंडियन कोस्ट गार्ड को साथ जानकारी शेयर करते हुए सभी टीमें पोरबंदर पोर्ट पहुंची. एक संयुक्त टीम बना कर इलाके की छानबीन की गई और समुद्री सीमा में होने वाली सभी गतिविधियों का रेडार से जांच की गई. टीम को उसी दौरान पेर्ट से 350 किलोमीटर दूर संदिग्ध नाव नजर आई. मौके पर पहुंच कर संयुक्त टीम ने जांच की तो इससे तकरीबन 60 पैकेट ड्रग्स मिले. इसमें 6 पाकिस्तानी मछुआरे भी पकड़े गए हैं. इस ड्रग्स की अंतराष्ट्रीय बाजारों में कीमत 420 करोड़ है.

Tags: Gujarat Drugs, Indian Coast Guard, NCB, Pakistani National

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *