ड्राइवर की छोड़ी नौकरी…घर लौटकर अपने हुनर को बनाया बिजनेस, अब इतनी कमाई

विक्रम कुमार झा/पूर्णिया : अगर आपके अंदर संघर्ष करने की क्षमता हो तो आप किसी भी राह को आसानी से तय कर सकते हैं. ऐसी ही कहानी इस युवक की है. जो आपको झकझोर कर रख देगी. पूर्णिया मधुबनी निवासी रामकुमार यादव आज से 5 साल पहले हरियाणा गुड़गांव में रहकर ऑटो चलाया करता था, हालांकि उन्होंने कहा वहां ऑटो चलाकर वह अपने और अपने परिवार की परवरिश पूरी तरह नहीं कर पाते थे. जैसे तैसे समय निकलता था.

शहर महंगा होने से कुछ भी नहीं बचता था. वो काफी परेशान रहने लगे. कुछ दिन बाद उन्होंने इस काम को छोड़ने और घर आकर अपना ही स्वरोजगार करने को सोचा और अपने हुनर को ही व्यवसाय बनाने का प्रण लिया. आज खुद के साथ एक स्टॉफ की जिंदगी संवार रहें हैं.

पहले साइकिल पर घूम-घूम कर बेचते थे नाश्ता
रामकुमार यादव ने पूर्णिया आकर कुछ दिनों तक साइकिल को ठेला बनाकर नाश्ते की दुकान चलाई, लेकिन उसके नाश्ते की अच्छी क्वालिटी, लिट्टी और भुजा का बेहतरीन स्वाद होने के कारण लोग उनके दुकान पर जरूर रुक कर नाश्ता खाया करते हैं. इसके बाद इनके नाश्ते की खूब चर्चा होने लगी, जिसके बाद उनकी दुकान भी अच्छी खासी चलने लगी. वह अच्छा मुनाफा कमाना शुरू कर दिया. अब साइकिल के ठेले पर नहीं बल्कि मोटरसाइकिल के ठेले पर वह दुकान चलाते हैं. इनकी दुकान पूर्णिया के रणभूमि मैदान के चौक पर चलती है.

रोजाना 500 से अधिक पीस बेच लेते हैं लिट्टी
रामकुमार यादव कहते हैं कि वह ₹20 प्रति प्लेट लोगों को नाश्ता देते हैं. इसमें 2 पीस लिट्टी के साथ चटनी मिलती है. चटनी लहसुन, मिर्च, अदरक, धनिया पत्ता मिलाकर तैयार करते हैं. जिस कारण लोग उनके दुकान पर रुक कर जरूर नाश्ता का स्वाद लेते हैं. उन्होंने कहा कि वह रोजाना 500 से अधिक लिट्टी बेच लेता है.

अगर बात कमाई की बात की जाए तो लिट्टी और नाश्ते को बेचकर रोजाना 5000 से अधिक का मुनाफा कमा लेता है. उन्होंने कहा कि वह अपने हुनर को व्यवसाय बना लिया और आने वाले कुछ दिनों में अभी एक स्टाफ को रखा है, लेकिन कुछ दिनों बाद वह और दो-तीन लोगों को रोजगार भी देंगे. उन्होंने कहा अगर आपके अंदर कुछ भी करने की हिम्मत हो तो आप कर डालों परिणाम उपर वाला अच्छा ही देंगे.

यह भी पढ़ें : साहब! 100 बच्चों को पढ़ाते-पढ़ाते थक जाते हैं…15 मिनट का ब्रेक जरूरी, स्कूल में सोने पर शिक्षक का जवाब

Tags: Bihar News, Food 18, Local18, Purnia news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *