ड्राइवरों की आंख और हेल्थ की होगी जांच, फ्री मिलेगा चश्मा, इस विभाग ने की ये..

मोहन प्रकाश/सुपौल. अगर आप भी गाड़ी चलाते हैं, तो यह खबर आपके काम की है. दरअसल, अब परिवहन विभाग गाड़ी चलाने वाले ड्राइवरों के स्वास्थ्य और आंखों का टेस्ट करवाएगा. सुपौल जिला परिवहन विभाग सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत शहर के विभिन्न जगहों पर बस चालकों से लेकर अन्य सभी प्रकार के वाहनों के ड्राइवर के स्वास्थ्य और आंख की जांच करवाएगा, ताकि पता लगाया जा सके कि चालक स्वस्थ हैं या नहीं. साथ ही उसे ठीक से दिखाई भी दे रहा है या नहीं. जिला परिवहन पदाधिकारी मो. मंसूर आलम बताते हैं कि हमलोग सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत यह पहल कर रहे हैं, ताकि सड़क हादसों की संख्या में कमी लाते हुए लोगों की जान बचाई जा सके.

जिला परिवहन पदाधिकारी मो. मंसूर आलम ने बताया कि हमलोग सड़क सुरक्षा सप्ताह मना रहे हैं. इसके तहत विभिन्न कार्यक्रम चला रहे हैं. इसमें रोड सेफ्टी अवेयरनेस के तहत कई कार्यक्रम कर चुके हैं. इससे पहले हम लोगों ने रोको-टोको अभियान चलाया. इसमें सीट बेल्ट, हेलमेट, वीएलटीटी सहित अन्य प्रकार की जांच की गई. आगे हम लोग बस स्टैंडों में शिविर लगाकर ड्राइवरों का 7 से 11 फरवरी के बीच आंख और स्वास्थ्य जांच करवाएंगे. इसके लिए जिले में मुख्य पांच बस स्टैंड को चिन्हित किया गया है.

यह भी पढ़ें- मोटापे से छुटकारा… डायबिटीज में कारगर, औषधीय गुणों से भरपूर है ये ड्राई फ्रूट, पोषक तत्वों का भी है खजाना

आंख की जांच के बाद देंगे मुफ्त चश्मा
वह बताते हैं कि जांच के बाद जिन ड्राइवरों को चश्मा लगाने की जरूरत होगी, उसे विभाग की ओर से मुफ्त चश्मा भी देंगे. इसके बाद जगह-जगह नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा. साथ ही स्कूलों में पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा. इसके अलावा रेडक्रॉस के माध्यम से सड़क हादसों में घायलों की प्राथमिक उपचार करने, उसे अविलंब अस्पताल पहुंचाने, गुड समेरिटन अवार्ड आदि की जानकारी देकर लोगों को जागरूक करेंगे. गुड समेरिटन के तहत सड़क हादसों के बाद जख्मी काे तुरंत अस्पताल पहुंचाने, पुलिस व संबंधितों को जानकारी देने पर पुरस्कार दिया जाएगा.

Tags: Local18, Rajasthan news, Supaul News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *