डोनाल्ड ट्रंप पर बरसे जो बाइडन, अमेरिका के लिए बताया खतरनाक, बोले- ‘नफरत को नहीं पनपने देना’

वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बृहस्पतिवार को ‘स्टेट ऑफ द यूनियन’ स्पीच दी. इस दौरान उन्होंने अपने दूसरे कार्यकाल के लिए वोटर्स को लुभाने के प्रयास किए. साथ ही उनसे ‘आक्रोश और प्रतिशोध’ को खारिज करने की अपील की. उन्होंने रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को खतरनाक विकल्प बताया है. उन्होंने लोगों को सचेत किया कि वह डोनाल्ड ट्रंप को दोबारा न चुने. बता दें, अमेरिका का राष्ट्रपति हर साल संसद के दोनों सदनों को संयुक्त रूप से संबोधित करता है जिसे ‘स्टेट ऑफ द यूनियन’ या ‘एसओटीयू’ के नाम से जाना जाता है.

जो बाइडन ने इस बार ऐसे समय में ‘स्टेट ऑफ द यूनियन’ संबोधन दिया है जब वह 8 महीने बाद फिर से राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए चुनावी मैदान में होंगे. बाइडन ने कहा, ‘‘मेरे जीवन ने मुझे स्वतंत्रता और लोकतंत्र को अपनाना सिखाया है.’’

डोनाल्ड ट्रंप ने जीता सुपर ट्युजडे प्राइमरी, राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारी तय, निक्की हेली को मिली हार

बाइडन ने बिना ट्रंप का नाम लिए हुए कहा, “भविष्य उन आधारभूत मूल्यों पर आधारित है जिन्होंने अमेरिका को परिभाषित किया है: ईमानदारी, शालीनता, गरिमा, समानता, सबका सम्मान करना, हर किसी को उचित मौका देना, नफरत को नहीं पालना. मेरी उम्र के कुछ अन्य लोग एक अलग कहानी देखते हैं: आक्रोश और प्रतिशोध की एक अमेरिकी कहानी. मैं ऐसा नहीं हूं.”

जो बाइडेन डोनाल्ड ट्रंप पर साधा निशाना

जो बाइडेन ने बुनियादी ढांचे और विनिर्माण संबंधी अपनी उपलब्धियों के बारे में बताया और संसद पर यूक्रेन को अधिक सहायता देने, प्रवासियों संबंधी सख्त नियम बनाने एवं दवाओं की कीमत कम करने को मंजूरी देने के लिए दबाव डाला. बाइडन ने देश के लिए एक आशावादी भविष्य की तस्वीर पेश की लेकिन साथ ही सचेत किया कि देश-विदेश में वह जो प्रगति देख रहे हैं, वह ट्रंप के फिर से राष्ट्रपति बनने पर खतरे में पड़ जाएगी.

Tags: America, Donald Trump, Joe Biden

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *