डॉगी को हो रहीं उल्टियां, लग रहीदस्त,तो हल्के में न लें, पहुंचें डॉक्टर के पास

मोहन ढाकले / बुरहनपुर. मध्य प्रदेश में कुत्तों में पार्वो वायरस फैल रहा है. कुत्ते इस बीमारी के चपेट में आकर मौत का शिकार हो रहे है. ऐसे में यदि आपके घर पर भी कोई कुत्ता है और वह तीन दिन से अधिक बीमार है तो आप तुरंत ही उसको पशु चिकित्सालय में लेकर पहुंचे. जहां पर डॉक्टर द्वारा उसका उपचार किया जाएगा. यह लक्षण डॉक्टर पार्वों वायरस बता रहे हैं. इस वायरस के लक्षण में सबसे पहले कुत्ते की तबीयत खराब होगी इसके बाद उसे उल्टियां होना शुरू होगी और वह दस्त करने लगेगा यह इस वायरस के प्रमुख लक्षण है.

जब लोकल 18 की टीम ने पशु चिकित्सक डॉक्टर अजय रघुवंशी ने कहा कि पार्वो वायरस कुत्तों में पाया जाता है. इस वायरस के कारण कुत्तों की मौत भी हो रही है. ऐसे में यदि आपके घर भी कुत्ते हैं यदि वह बीमार होते हैं तो तुरंत आप उन्हें पशु चिकित्सालय लेकर पहुंच सकते हैं. जहां पर डॉक्टरों द्वारा उनका उपचार किया जा रहा है. जिससे उनकी जान बच रही है बुरहानपुर जिले में भी कुत्तों में यहां वायरस लगातार बढ़ते जा रहा है. एक दिन में करीब आधा दर्जन से अधिक लोग अपने कुत्तों को उपचार करने के लिए लेकर पशु चिकित्सालय पहुंच रहे हैं. जहां पर डॉक्टरों द्वारा उनका उपचार किया जा रहा है. इसके प्रमुख लक्षण तबीयत खराब रहना उल्टी होना और दस्त लग जाना है.1 महिने में 200 से अधीक कुत्तों का उपचार किया गया.

आवारा कुत्तों की सबसे अधिक हो रही मौत
आवारा कुत्तों को कोई देखने वाला नहीं होता है. इसलिए उनकी सबसे ज्यादा इस वायरस से मौत हो रही है. पालतू कुत्तों को लोग बीमार होने पर अस्पताल लेकर पहुंच रहे हैं. डॉक्टरों ने कहा कि यदि जिले में आपके घर या आसपास में कोई भी कुत्ता बीमार हो तो आप पशु चिकित्सालय में जानकारी दे सकते हैं ताकि उसका उपचार किया जा सके.

Tags: Latest hindi news, Local18, Madhya pradesh news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *