डॉक्टर के इस पहल से बदलेगी महिलाओं की जिंदगी, सीएचसी पर मिल रहा है मुफ्त पैड

सुमित राजपूत/नोएडा : केन्द्र सरकार की अती महत्वाकांक्षी पॉलिसी के लागू होने के पहले यूपी के नोएडा के भंगेल सीएचसी के चिकित्सक अधिकारी के द्वारा बहुत ही सराहनीय कार्य किया गया है.पीरियड्स के अचानक आ जाने से महिला थोड़ा असहज हो जाती है. लेकिन नोएडा के भंगेल सीएचसी में के आसपास अगर किसी महिला के पीरियड्स आती है, तो उसे घबराने की जरूरत नहीं है.क्योकिं यहां सीएचसी के द्वारा फ्री सैनिटरी पैड्स उपलब्ध कराए जा रहे हैं.

नोएडा के किसी भी सरकारी अस्पताल में आपको सैनिटरी पैड वाली मशीन नहीं मिलेगी, लेकिन ये सुविधा नोएडा सेक्टर 110 में स्थित सीएचसी भंगेल में है. यहां पर सैनिटरी पैड वाली तीन मशीन लगाई गई है. ताकि किसी महिला को अचानक से आए पीरियड्स के समय भटकना नहीं पड़े और वो यहां से फ्री ऑफ कॉस्ट पैड लें सकें. जिसके लिए आपको डॉक्टर एक टोकन देंगे, जिसे आप इस मशीन में डालेंगे, तो तुरंत आपको सैनिटरी पैड उपलब्ध हो जाएगा.

फ्री ऑफ कॉस्ट है यहां सैनिटरी पैड्स
सीएचसी भंगेल में मेडिकल सुपरडेंट के पद तैनात डिप्टी सीएमओ यतेंद्र सिंह ने बताया कि सीएचसी लेवल पर हमारे यहां पर काफी पेसेंट आते हैं, हर महीने ढाई सौ से लेकर तीन सौ तक डिलीवरी होती है, जो इस लेवल पर बहुत ज्यादा है. हमारे यहां पर ज्यादातर गरीब तपके के पेसेन्ट आते हैं, जो इसका खर्चा नहीं उठा सकते, यहां वो फ्री ऑफ कॉस्ट सैनिटरी नैपकिंग का यूज कर सकते हैं. इसके लिए हमारे पास सिक्के हैं, जो मशीन में डालते ही पैड ऑटोमेटिक उपलब्ध हो जाएगा और पेसेंट या किसी महिला को कहीं भटकना नहीं पड़ेगा.

केन्द्र सरकार की क्या पॉलिसी
केंद्र सरकार जल्‍द ही स्‍कूलों में 12वीं क्‍लास तक की लड़कियों को मुफ्त सैनिटरी पैड उपलब्‍ध कराने का बंदोबस्‍त करेगी. इसके लिए उसने ड्राफ्ट नैशनल पॉलिसी तैयार कर ली है. मसौदा नीति पर राय लेने के लिए इसे हितधारकों के पास भेजा जा रहा है. केंद्र ने इस बारे में सुप्रीम कोर्ट को जानकारी दी है. चार हफ्ते में ड्राफ्ट को अंतिम रूप दे दिया जाएगा. सुप्रीम कोर्ट में अगली सुनवाई पर सरकार इसके बारे में ज्‍यादा विस्‍तार से बताएगी. यह कदम देश को बड़े बदलाव की ओर ले जाएगा. इसका सबसे ज्‍यादा फायदा गरीब पृष्‍ठभूमि से आने वाली किशोरियों को होगा.

Tags: Local18, Noida news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *