डैम में फंसे 50 बंदर, 45 की मौत; 15 फीट पानी में जान की बाजी लगाकर खाना पहुंचा रहे लोग, देखें VIDEO

मोहन ढाकले/बुरहानपुर. आज तक आपने लोगों को झरने, तालाब या फिर नदियों में फंसे पशुओं को देखा होगा, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी घटना बताने जा रहे हैं जिसे जानकार आप हैरान हो जाएंगे. मध्‍य प्रदेश के बुरहानपुर जिले के ग्राम भावसा के डैम में करीब 4 महीने पहले अचानक पानी बढ़ जाने से 50 से अधिक बंदर एक झाड़ (पेड़ों) पर फंस गए थे. इसमें से 45 बंदरों की मौत हो चुकी है. फिलहाल पांच बंदर बचे हुए हैं. अब ग्रामीण जान जोखिम में डालकर बंदरों को खाना पहुंचा रहे हैं.

दरअसल ग्रामीण रोजाना डैम से तैरते हुए खाना झाड़ पर टांगकर आ जाते हैं. बंदर इसे खाने को खाकर ही समय बिता रहे हैं. बता दें कि झाड़ के चारों ओर 10 से 15 फीट तक पानी है.

बंदरों की जान बचाने में लगे ग्रामीण
ग्रामीण गोविंद ने कहा कि 4 महीने पहले अचानक ही डैम में पानी बढ़ गया था. करीब 50 बंदर रात के समय झाड़ पर ही आराम कर रहे थे. अचानक चारों तरफ पानी हो गया, तो वह फंस गए. पहले तो बंदरों ने झाड़ पर लगी पत्तियां और डालिया खाकर खुद को जिंदा रखा, लेकिन फिर भूख और बीमारी की वजह से एक के बाद एक 45 बंदरों की मौत हो गई. वहीं, बंदरों के चिल्‍लाने के बाद यह बात जैसे ही हमें पता लगी तो हम रोज जान जोखिम में डालकर भोजन पहुंचा रहे हैं.

बंदरों को निकालने का किया था प्रयास
ग्रामीणों का कहना है कि हमने अपने स्तर और बाहर से तैराक बुलाकर बंदरों को निकालने का प्रयास किया, लेकिन वह बंदर चार महीने से झाड़ पर ही रह रहे हैं. इस वजह से वह खुखार हो गए हैं. काटने का डर बना हुआ है, इसलिए केवल उन्हें भोजन पहुंचा दे रहे हैं. वन विभाग को सूचना दे दी है.

जिम्मेदारों ने यह दिया जवाब
बुरहानपुर रेंजर विक्रम सुलिया ने लोकल 18 को बताया कि ग्रामीणों की ओर से यह समस्या बताई गई थी. इसको लेकर हमने नाव के माध्यम से बंदरों को बाहर निकालने का प्रयास किया था, लेकिन वह बंदर नाव पर नहीं आए. यह मामला वरिष्ठ अफसरों तक पहुंचा दिया गया और फिर से बंदरों को निकालने का प्रयास किया जाएगा.

Tags: Local18, Monkey, Monkeys problem, Mp news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *