डेल-फॉक्सकॉन समेत 27 कंपनियों को PLI के लिए मंजूरी: दो लाख से ज्यादा लोगों को मिलेंगी नौकरियां, ₹3000 करोड़ का निवेश होगा

नई दिल्ली9 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

डेल, फॉक्सकॉन, HP, लेनोवो समेत 27 कंपनियों को आईटी हार्डवेयर के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) स्कीम के लिए मंजूरी दे दी गई है। आज (शनिवार, 18 नवंबर) दिल्ली में हुए एक कार्यक्रम में इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने इसकी जानकारी दी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा ‘इनमें से 23 कंपनियां जीरो डे पर मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने के लिए तैयार हैं और 4 कंपनियां 90 दिन के अंदर शुरू भी हो जाएंगी। इन 27 कंपनियों से 50 हजार लोगों को डायरेक्ट और 1.50 लाख लोगों को इनडायरेक्ट एम्प्लॉयमेंट मिलेगा।’

बता दें कि केंद्र सरकार ने मई-2023 में IT हार्डवेयर के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम (PLI) योजना को मंजूरी दी थी। इस स्‍कीम में कंपनियों को करीब 17,000 करोड़ रुपए की फाइनेंशियल मदद दी जाएगी। IT हार्डवेयर में मेक इन इंडिया को बूस्‍ट देने के लिए यह बड़ा कदम साबित होगा।

40 कंपनियों ने PLI स्कीम के लिए किया था आवेदन
इससे पहले डेल, HP और लेनोवो सहित लगभग 40 कंपनियों ने स्कीम पीरियड के दौरान 4.65 लाख करोड़ रुपए के पर्सनल कंप्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट, सर्वर और अन्य इक्विपमेंट बनाने की कमिटमेंट के साथ IT हार्डवेयर PLI स्कीम के लिए आवेदन किया था।

इन कंपनियों को मिली मंजूरी
जिन कंपनियों को मंजूरी दी गई है उनमें डेल, फॉक्सकॉन, एचपी, लेनोवो फ्लेक्सट्रॉनिक्स, VVDL, Neolink, भगवती, नेटवेब, सहस्र, ILP और ऑप्टिमस समेत अन्य शामिल हैं। वैष्णव ने आगे कहा कि अभी जिन कंपनियों को मंजूरी नहीं मिली है, उनके फैक्ट्स चेक किए जा रहे हैं और जल्द ही वे भी PLI आएंगी।

क्या है PLI स्कीम?
इस योजना के अनुसार, केंद्र अतिरिक्त उत्पादन पर प्रोत्साहन देगा और कंपनियों को भारत में बने उत्पादों को निर्यात करने की अनुमति दे रहा है। PLI स्कीम का टारगेट लैपटॉप, टैबलेट, ऑल-इन-वन पीसी, सर्वर और अल्ट्रा-स्मॉल फॉर्म फैक्टर डिवाइस के डोमेस्टिक मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देना है। स्कीम के पहले एडिशन में डोमेस्टिक लेवल पर मैन्युफैक्चर्ड प्रोडक्ट्स की नेट सेल्स पर 2% तक इंसेटिव की व्यवस्था की गई थी। अब इसे 5% से अधिक तक बढ़ा दिया गया है।

देश में IT के क्षेत्र में 100 बिलियन डॉलर का प्रोडक्शन
केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया था कि इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चिरिंग के क्षेत्र में 100 बिलियन डॉलर का प्रोडक्शन इस साल देश में हुआ है। इसके आलावा पिछले साल 11 बिलियन डॉलर के मोबाइल का रिकॉर्ड निर्यात किया गया।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *