डेढ़ साल बाद पीएम मोदी और सीएम नीतीश की आमने-सामने होगी मुलाकात, G20 डिनर में शामिल होंगे बड़े नेता

पटना. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार G20 शिखर सम्मेलन के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आज आयोजित रात्रिभोज (डिनर) में शामिल होंगे. इस मौके पर जी20 देशों के राष्ट्राध्यक्ष एवं अन्य विदेशी अतिथियों के साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी इसमें मौजूद रहेंगे. बता दें कि बीते वर्ष एनडीए छोड़ने के बाद नीतीश कुमार की पीएम मोदी से यह आमने-सामने की पहली मुलाकात होगी. इंडिया बनाम भारत बहस के बीच नीतीश कुमार का इस भोज में शामिल होना अहम माना जा रहा है.

बता दें कि लंबे समय के बाद पीएम मोदी से सीम नीतीश की इस मुलाकात पर सबकी नजर है. दरअसल, सीएम नीतीश डेढ़ साल बाद पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे. दोनों की मुलाकात बीते साल 2022 में हुई थी. उत्तर प्रदेश सीएम योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह में सीएम नीतीश कुमार और पीएम मोदी एक दूसरे के साथ दिखे थे. यह कार्यक्रम 25 मार्च 2022 को लखनऊ में हुआ था. 25 मार्च 2022 के बाद यह पहला मौका होगा जब दोनों आमने सामने होंगे.

बता दें कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जी-20 सम्मेलन के मद्देनजर 9 सितंबर को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को इस भोज के लिए आमंत्रित किया है. ममता बनर्जी, नवीन पटनायक समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्री इस भोज में शामिल हो रहे हैं, लेकिन इस भोज में कांग्रेस शासित कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के मुख्यमंत्री इस भोज में शामिल नहीं होंगे. बताया जा रहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को राष्ट्रपति का निमंत्रण नहीं दिए जाने से पार्टी में नाराजगी है.

यहां यह भी बता दें कि मल्लिकार्जुन खड़गे को आमंत्रण नहीं भेजे जाने को लेकर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने खुले तौर पर इस पर नाराजगी जाहिर की है. उनका कहना है कि मोदी सरकार 60 प्रतिशत आबादी के समर्थन वाली पार्टी को खत्म करना चाहती है. लेकिन, खास बात यह है कि इसी आमंत्रण पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इसमें शामिल हो रहे हैं. राष्ट्रपति भवन में आयोजित रात्रि भोज में शामिल होने के बाद रविवार दोपहर को उनका पटना वापस लौटने का कार्यक्रम है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *