डेक्सिट होगा नया ब्रेक्सिट, क्या ब्रिटेन की तरह जर्मनी भी EU को अलविदा?

जर्मनी की धुर दक्षिणपंथी अल्टरनेटिव फॉर जर्मनी पार्टी ने प्रस्ताव दिया कि देश को ब्रिटेन की तरह यूरोपीय संघ छोड़ देना चाहिए। इस कदम को व्यापक रूप से “डेक्सिट” कहा जा रहा है, जैसे ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर निकलने को “ब्रेक्सिट” कहा गया था। जर्मन वित्त मंत्री क्रिश्चियन लिंडनर ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था बर्बाद हो जाएगी क्योंकि यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था जर्मनी के लिए यूरोपीय संघ का एकल बाजार अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि निर्यात पर निर्भर जर्मनी के लिए यह सबसे खराब स्थिति होगी। उन्होंने कहा कि यह हमारी अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर देगा। यही कारण है कि हमें लोगों को बताना पड़ता है, ठीक है, आप शायद सरकारी नीतियों के अनुरूप नहीं हैं, लेकिन यह पूरी व्यवस्था को बदलने और हमारी संपत्ति जिस पर आधारित है उसे बदलने का कोई कारण नहीं है। 

इस भावना को प्रमुख राजनेताओं और व्यावसायिक अधिकारियों ने दोहराया है, जिन्होंने चेतावनी दी है कि जर्मनी के यूरोपीय संघ से बाहर निकलने का एएफडी का दृष्टिकोण आर्थिक गतिविधि के लिए विनाशकारी होगा, लेकिन एएफडी के सह-नेता ऐलिस वीडेल ने ब्रेक्सिट को जर्मनी के लिए मॉडल कहा, जबकि जनमत संग्रह का प्रस्ताव रखा। लोग निर्णय लेते हैं, जैसा ब्रिटेन ने किया था। हालाँकि क्रिश्चियन लिंडनर ने स्वीकार किया कि जर्मनी की प्रतिस्पर्धात्मकता उतनी अच्छी नहीं है जितनी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हम अगले कुछ महीनों में प्रस्ताव तैयार कर रहे हैं कि इसे खासकर वित्तीय क्षेत्र में कैसे बढ़ावा दिया जाए।

क्या एएफडी जर्मनों द्वारा समर्थित है?

हाल के महीनों में जनमत सर्वेक्षणों में अप्रवासी विरोधी पार्टी मुख्य विपक्षी रूढ़िवादियों के बाद दूसरे स्थान पर है क्योंकि जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ के तीन-पक्षीय गठबंधन के समर्थन में गिरावट देखी गई है।

वर्तमान में जर्मन अर्थव्यवस्था कैसी चल रही है?

जर्मनी पिछले साल सिकुड़ने वाली सात देशों के समूह की एकमात्र अर्थव्यवस्था है। देश के दो सबसे बड़े ऋणदाताओं डॉयचे बैंक और कॉमर्जबैंक ने 2024 के लिए एक और संकुचन की भविष्यवाणी की है, जबकि सरकार की आर्थिक सलाहकार परिषद ने विकास दर केवल 0.4% आंकी है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *