डेंगू का संक्रमण बढ़ा: मरीजों का आंकड़ा 120 के पार, 16 घरों में पाया गया डेंगू का लार्वा

Dengue infection increased, number of patients crossed 120

डेंगू संक्रमण का कहर
– फोटो : istock

विस्तार


जिले में डेंगू का संक्रमण बढ़ने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग की चुनौतियां बढ़ गई हैं। शुक्रवार को भी एक महिला समेत चार नये मरीज मिले हैं। जिसके बाद जिले में कुल मरीजों का आंकड़ा 121 पहुंच गया। इधर सरकारी अस्पतालों के ब्लड बैंक समेत आईएमए ब्लड बैंक पर भी प्लेटलेट्स की मांग बढ़ गई है। मंडलीय और जिला अस्पताल से औसतन 15 से 20 यूनिट और आईएमए से 50 यूनिट से अधिक प्लेटलेट्स की आपूर्ति रोज की जा रही है।

बदलते मौसम के साथ ही मच्छरों का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। पिछले साल की तुलना में इस बार शहरी क्षेत्र में अधिक मरीज मिल रहे हैं। साथ ही फागिंग न होने से डेंगू के लार्वा भी मिल रहे हैं। शुक्रवार को रामनगर में 24 वर्षीय, कोदोपुर में 27 वर्षीय, खजूरी में 56 वर्षीय पुरुष और सामनेघाट में 35 वर्षीय महिला में डेंगू की पुष्टि हुई है। जिला मलेरिया अधिकारी एससी पांडेय ने बताया कि 2556 घरों में सर्च किया गया, जिसमें करौंदी, जानकीनगर, वैष्णो नगर काॅलोनी, शिवपुर, नईसड़क सहित 16 घरों में डेंगू का लार्वा मिला। उधर काशी विद्यापीठ ब्लॉक में जिला मलेरिया अधिकारी ने डेंगू पर नियंत्रण के उद्देश्य से कीटनाशक के प्रयोग के बारे में बताया।

अस्पतालों में भर्ती मरीजों की निगरानी के साथ ही संबंधित ब्लड बैंकों में प्लेटलेट्स की व्यवस्था की भी समीक्षा की जा रही है। संबंधित अधिकारियों से हर दिन रिपोर्ट देने को कहा गया है, जिससे कि मरीजों को परेशानी न हो। -डॉ.संदीप चौधरी, सीएमओ

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *