डूडा के इस योजना से बदली बीड़ी बनाने वाली महिलाओं का जीवन, रोजगार के साथ मिला सम्मान

शाश्वत सिंह/झांसी : झांसी शहर में लोगों को सस्ते दाम में भोजन उपलब्ध करवाने और बेरोजगार महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से ‘दीदी किचन’ शुरु किए गए हैं. झांसी में इसे शक्ति रसोई का नाम दिया गया है. डूडा के तहत चलने वाले 10 स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को इस काम से जोड़ा गया है. शुरुआत में झांसी में तीन शक्ति रसोई स्थापित की गई है. इन सभी रसोइयों को महिलाएं चलाती हैं और सस्ते दाम पर अच्छा खाना लोगों को उपलब्ध करवाती हैं.

शक्ति रसोई चलाने वाले समूह की अध्यक्ष अनीता चौरसिया ने बताया कि लगभग 100 महिलाओं को चयनित किया गया है जो पूरे झांसी में 70 से अधिक शक्ति रसोई चलाएंगी. इन सभी रसोई का संचालन पूरी तरह महिलाओं के हाथ में होगा. नगर निगम, तहसील और बीकेडी कॉलेज में कैंटीन शुरू कर दी गई है. लोगों को कम दाम पर अच्छा भोजन उपलब्ध करवाना ही हमारी प्राथमिकता है. इस रसोई से उन महिलाओं को भी रोजगार मिलेगा जो अभी तक बेरोजगार थी और दूसरों पर निर्भर थी.

बीड़ी बनाने वाली महिलाओं का बदला जीवन
अनिता ने बताया कि कई महिलाएं ऐसी थी जो बीड़ी बनाने का काम करती थी. जिसकी वजह से उनकी सेहत को भी नुकसान हो रहा था. लेकिन, अब ऐसी महिलाओं को शक्ति रसोई से जोड़ दिया गया है. ये सभी महिलाएं बीड़ी बनाने का काम छोड़कर यहां पर रसोई चला रही हैं. रोजगार के साथ ही उन्हें सम्मान भी मिल रहा है और वह अपने जीवन को बेहतर कर रही है.

Tags: Jhansi news, Local18, Uttar Pradesh News Hindi

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *