डीजल और बिजली के झंझट से छुट्टी, अपने खेत में लगवाएं सोलर सिस्टम

विशाल भटनागर/मेरठ. पश्चिम उत्तर प्रदेश के मेरठ से संबंधित जो भी किसान खेतों की सच्चाई करने के लिए बिजली के नलकूप या फिर डीजल सहित संसाधनों का उपयोग कर रहे हैं. जिससे उनका अधिक धन खर्च हो रहा है. उसके मुकाबले उन्हें लाभ नहीं हो पा रहा है. तो ऐसे सभी किसानों के लिए पीएम कुसुम योजना वरदान साबित हो सकती है. जिसको लेकर केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा विशेष रूप से सब्सिडी भी उपलब्ध कराई जा रही है.

यूपी नेडा मेरठ बागपत परियोजना अधिकारी प्रमोद भूषण शर्मा ने बताया कि वर्तमान समय में केंद्र पर प्रदेश सरकार द्वारा नलकूप पर सोलर पंप लगाने के लिए विशेष रूप से सब्सिडी उपलब्ध कराई जा रही है. उन्होंने बताया कि जो भी किसान अपने खेतों में नलकूप लगवाने चाहते हैं वह लगवा सकते हैं.

जैसे ही किसान आनलाइन माध्यम से आवेदन करेंगे. उनके आवेदन को अप्रूव कर लिया जाएगा. उसके बाद उन्हें मात्र 10% अनुदान ही देना होगा. क्योंकि इस योजना के लिए प्रदेश व केंद्र सरकार द्वारा 90% का अनुदान प्रदान किया जा रहा है. जिससे किसान को काफी फायदा होगा.

बिजली देने वाले भी बन सकेंगे किसान

ऐसे में जो भी किसान सोलर पंप को अपने यहां लगवाएंगे. वह जहां अपने खेतों की सिंचाई उसके माध्यम से कर पाएंगे. वहीं जो भी बिजली सोलर पंप के माध्यम से उनके यहां बनेगी. वह ग्रेड के माध्यम से बिजली विभाग को सप्लाई हो जाएगी.

ऐसे में उसके लिए बिजली विभाग द्वारा किसानों को 3 रुपए 58 पैसे प्रति यूनिट के माध्यम से पेमेंट किया जाएगा. जिससे कहीं ना कहीं जो किसान अभी बिजली विभाग के ऊपर निर्भर रहते हैं. वह खेतों की सिंचाई कर सके. लेकिन इसमें सबसे कम 7 किलोवाट एवं अधिकतम कितने भी किलोवाट में पंप लगवा सकते हैं.

किसानों को हो रहा लाभ

बताते चलें किसरधना क्षेत्र के किसान मानवेन्द्र द्वारा भी इस योजना का लाभ लिया जा रहा है जिससे कि उनके जहां सालाना 40 से 45 हजार रुपए डीजल से सिंचाई खर्च करने में हो जाते थे अब उसको बचाते हुए खुद बिजली भी बेच भी पा रहे हैं.

Tags: Local18, Meerut news, UP news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *