डिलीवरी बॉय की नौकरी छोड़ शुरु की बेकरी, अब है सालाना 24 लाख का टर्नओवर

जितेन्द्र कुमार झा/लखीसराय: साहस वाले वैभव नहीं चुना करते और आसफलता पर मस्तक नही धुना करते, पग-पग पर आगे बढ़ने का अभ्यास जिन्हें है, वह लोग मीलों के पत्थर नहीं गिना करते. यह पक्तियां लखीसराय के नया बाजार के देव कुमार पर सटीक बैठती है. जिन्होंने संघर्ष और मेहनत के बूते काफी कम उम्र में अपने जीवन में बहुत कुछ हासिल किया है. देव कुमार वर्तमान में कुकीज उद्योग यानि बेकरी में विभिन्न प्रकार के बिस्किट का निर्माण कर मुनाफा कमा रहे हैं. वहीं बेकरी उद्योग लगाकर सफल उद्यमी बनने का इनका प्रयास लगातार जारी है.

देव कुमार महज 25 साल के हैं और उन्होंने बताया कि घर की जिम्मेदारियों के कारण कम उम्र में काम करना शुरू कर दिया. पहले रोजगार को लेकर काफी परेशान थे. कई बार इधर-उधर भाग दौड़ और संघर्षों के बाद भी सफलता नहीं मिली और रोजगार से नहीं जुड़ पाए. इस दौरान ईकार्ट कंपनी में डिलीवरी बॉय के तौर पर काम किया. इसमें भी शुरुआती दौर में काफी संघर्ष करना पड़ा. इसके बाद परिवार की सलाह पर उद्योग विभाग से लोन लेकर बेकरी का काम शुरू किया. शुरुआत में कुकीज के तौर पर बिस्किट बनाना शुरू किए. हालांकि, इससे पहले इस धंधे का कोई आईडिया नहीं था. इसी कारण से व्यापार में काफी नुकसान सहना पड़ा.

15 प्रकार से अधिक बिस्किट करते हैं तैयार
उन्होंने बताया कि फिलहाल 15 प्रकार के बिस्किट का निर्माण कर रहे हैं. बिस्किट बनाने में बंगाल के कारीगार को रखे हैं. सभी कारीगर को 12 से 14 हजार प्रतिमाह वेतन देते हैं. उन्होंने बताया कि प्रमुख उत्पाद में जीरा बिस्किट, मीठा बिस्किट, पिस्ता बिस्किट, टोस्ट, मीठा-नमकीन बिस्किट, खाजा बिस्किट, बन, बर्गर इत्यादि शामिल है. उत्पाद के निर्माण के लिए अलग-अलग प्रकार की मशीन भी लगाई है. बेकरी उत्पाद का डिमांड लखीसराय के अलावा मुंगेर, शेखपुरा, जमुई जैसे जिले में अधिक है. देव कुमार ने बताया कि मासिक टर्नओवर दो लाख का है. उन्होंने बताया कितनी कमाई हो जाती है कि परिवार का गुजर-बसर अच्छे से हो जाता है.

Tags: Bihar News, Food, Local18, Success Story

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *