डिज्नीलैंड मेला में झूलों की भरमार,स्कूली बच्चों को 50% की छूट

शशिकांत ओझा/पलामू. पलामू में श्रावणी मेला लगने की पुरानी परंपरा रही है. हर साल जिला मुख्यालय डाल्टनगंज के दुर्गा बाड़ी एवं अग्रसेन भवन के बगल में कोयल नदी के तट पर झूलन मेला लगता  है. इस साल उसी मैदान में न्यू डिज्नीलैंड पारंपरिक मेला का आयोजन किया गया है. जहां मनोरंजन के काफी सारे साधन मौजूद है. छोटे बच्चो से लेकर महिलाओं और पुरुषों के लिए इस बार झूलन मेला को खास रूप से सजाया गया है. यह मेला 4 सितंबर तक चलेगा. लोगों के रुझान को देखते हुए मेले की अवधिको आगे भी बढ़ाया जा सकता है.

मेले के आयोजनकर्ता लवकुश कुमार ने कहा कि आम तौर पर झूलन मेला 4 दिवसीय आयोजित हुआ करता था. जिसमे ज्यादातर पलामू वासी नहीं शामिल हो पाते थे. वहीं इस बार खास तौर पर पूरे मैदान का घेराबंदी कर नए तरीके से झूलन मेला को न्यू डिजनीलैंड मेला के रूप में आयोजित किया गया है. जिसमें  कई तरह के झूले और मिनी बाजार का आयोजन किया गया है. न्यू डिजनीलैंड मेला में स्कूली बच्चों को एंट्री से लेकर सभी प्रकार के झूलों में 50% तक का छूट दिया जा रहा है. इसके लिए उन्हें स्कूल का आई कार्ड दिखाना होगा. उन्होंने बताया कि इस बार दूर दराज से काफी सख्यामें न्यू डिजनीलैंड मेले का आनंद उठाने आ रहे है.

स्कूली बच्चों को 50% तक का छूट
आपको बता दे कि इस बार मेला में सुरक्षा व्यवस्था का काफी तगड़ा इंतेजाम किया गया है. मेला परिसर में सीसीटीवी के साथ साथ जगह जगह पर सुरक्षा गार्ड की व्यवस्था की गई है. वही इस मेले के आकर्षण केंद्र दिल्ली का न्यू संसद भवन की आकृति बनी हुई है. जहांसे गुजरने के बाद लोग खुद को सेल्फी लेने से नही रोक पा रहे है. इसके साथ साथ लोग जादुई शो का आनंद उठा रहे है जो की केवल 30 रुपए में दिखाया जा रहा है.मेले में 10 रुपये इंट्री फी रखी गई है. मेले में खास तौर पर मीना बाजार जहां 10 रुपयेसे लेकर 500 रुपयेतक के हर तरह के समान मिल रहे है.वहीं दूसरी ओर अलग-अलग झूलों का भरमार है जैसे बड़ा टावर झूला, मौत का कुआं, ड्रेगन, नाव, ब्रेक डांस जिसका रेट 40 और 50 रुपये रखा हुआ है. मौत का कुआं 40 रुपये, टावर झूला 50रुपये,नौका 40 रुपये, टोरा टोरा 50 रुपये, ब्रेक डांस 50रुपये और ड्रेगन 50 रुपयेरेट है. वहीं आधे घंटे का जादुई शो के लिए 30 रुपये रखे गए है.इसके अलावा बच्चो के लिए वाटर बोट, मिक्की माउस, छोटा झूला, मारुति झूला, बोटिंग आदि की भी व्यवस्था की गई है.

Tags: Jharkhand news, Local18, Palamu news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *