डायबिटीज के मरीज भूलकर भी ज्यादा न खाएं 5 फ्रूट्स, मिनटों में शुगर लेवल होगा अनकंट्रोल

हाइलाइट्स

शुगर के मरीजों को केला का सेवन ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए.
डायबिटीज के मरीजों को अंगूर और चीकू भी अवॉइड करना चाहिए.

Fruits To Avoid in Diabetes: डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है, जिसमें लोगों का ब्लड शुगर अनकंट्रोल हो जाता है. इस बीमारी से जूझ रहे मरीजों को शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए दवाएं लेनी पड़ती हैं और खान-पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है. कई मरीजों को शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए इंसुलिन का इंजेक्शन भी लेना पड़ता है. डायबिटीज के मरीजों को शुगर लेवल काबू में रखने के लिए मीठी चीजों को बिल्कुल अवॉइड करने की सलाह दी जाती है. कई लोग फलों का जमकर सेवन करते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि फ्रूट्स खाने से शुगर लेवल नहीं बढ़ता है. हालांकि कई फलों का ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है और उनका ज्यादा सेवन शुगर लेवल तेजी से बढ़ा सकता है. डायबिटीज के मरीजों को ये फल अवॉइड करने चाहिए, वरना मुसीबत में फंस सकते हैं.

नोएडा के डाइट मंत्रा क्लीनिक की फाउंडर और डाइटिशियन कामिनी सिन्हा के मुताबिक डायबिटीज के मरीजों को फल लिमिट में खाने चाहिए. अत्यधिक सेवन करने से शुगर लेवल बढ़ सकता है. आम, केला, अंगूर, लीची और चीकू का सेवन कम से कम करना चाहिए. ये फल काफी मीठे होते हैं और इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है. शुगर के मरीज अगर इन फलों को ज्यादा खाएंगे, तो ब्लड शुगर कंट्रोल करना मुश्किल हो जाएगा. इसके अलावा तरबूज खाने से भी शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है. तरबूज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होने के बावजूद इसमें फ्रुक्टोज की मात्रा ज्यादा होती है. इसकी वजह से तरबूज खाने से डायबिटीज बढ़ने का खतरा होता है. खासतौर से जिन मरीजों का शुगर लेवल डेंजर जोन में रहता है, उन्हें इन फलों से दूरी बना लेनी चाहिए और डाइटिशियन की सलाह लेनी चाहिए.

कामिनी सिन्हा की मानें तो डायबिटीज के मरीजों को फलों का सेवन सही समय पर करना चाहिए और रात के वक्त फल नहीं खाने चाहिए. सुबह 10-11 बजे का समय फल खाने के लिए अच्छा माना जाता है. इसके उलट शाम या रात का समय फल खाने के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. रात को फल खाने से शरीर में वॉटर रिटेंशन का खतरा बढ़ जाता है, जिससे फेशियल एडीमा समेत कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. इससे लोगों का शुगर लेवल भी गड़बड़ हो सकता है. इससे बचने के लिए सावधानी बरतना बेहद जरूरी है. शुगर के मरीजों को खाने-पीने का खास खयाल रखना चाहिए और रोजाना वॉक करनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- दुनिया के 250 बेस्ट हॉस्पिटल की लिस्ट जारी ! भारत के इन 3 अस्पतालों को मिली जगह, टॉप 5 में US का दबदबा

यह भी पढ़ें- बिना पानी के इस तरह नहाएं, चुटकियों में दूर होगा तनाव और डिप्रेशन, दुनियाभर में फेमस हो रहा यह अनोखा तरीका

Tags: Diabetes, Health, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *