डाइटिंग के समय लगती है ज्यादा भूख, तो इस तरह से करें कंट्रोल, एक्सपर्ट से जानें

वजन घटाने के लिए या पेट की चर्बी को कम करने के लिए डाइटिंग करने की सोचते हैं, लेकिन जब डाइटिंग पर होते है खाने की भूख कंट्रोल नहीं होती है। वहीं पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में वेटलॉस के लिए डाइटिंग ज्यादा पॉपुलर है। महिलाओं को ऐसा लगता है कि अगर खाने में बदलाव करेंगी, क्रैश डाइटिंग करेंगी या फिर इंटरमेंटिंग फास्टिंग करेंगी तो वजन कम होगा। कई लड़कियां वेटलॉस के लिए डाइटिंग करने की ठान लेती हैं, लेकिन इस दौरान उन्हें तेज भूख लगती है मगर वह इस भूख का कुछ नहीं कर सकती। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं डाइटिंग के दौरान भूख कंट्रोल करने का तरीका।

डाइटिंग के समय भूख को इस तरह से करें कंट्रोल

न्यूट्रिशनिस्ट सिमरन कलरा का कहना है कि डाइटिंग के दौरान स्नैकिंग की क्रेविंग होती है जब हम कम खाने की सोचते हैं तो भूख ज्यादा लगती है। जिसकी वजह से भूख को कंट्रोल करना काफी मुश्किल हो जाता है। एक्सपर्ट का कहना है कि, अगर कोई व्यक्ति दोपहर के 1 बजे लंच करता है और रात को 8 या 9 बजे डिनर करता है तो इसके बीच एक लंबा गैप आ जाता है। खाने के बीच ज्यादा गैप होने की वजह से भूख लगना लाजिमी है। ऐसे में आपको 4.30 या 5 बजे के बीच कुछ ऐसा चाहिए, जो छोटी-छोटी भूख को कंट्रोल कर सके। 

क्या खाएं छोटी भूख को कंट्रोल करने के लिए

– फल के साथ दही

– मुट्ठी भर सूखे मेवों के साथ दही

– घर में बनी भेल, याद रखें इसमे फ्राई भुजिया का इस्तेमाल न करें

– मखाना

– मिल्क शेक

इसके अलावा आप डाइटिंग के समय अपनी भूख को कंट्रोल करने के लिए चिड़वा और खजूर को शामिल करें।

ऑफिस के दौरान भूख को कैसे कंट्रोल करें

ऑफिस में वर्क करने वाले लोगों को डाइटिंग के दौरान छोटी-छोटी भूख को कंट्रोल करने के लिए स्प्राउट्स जैसे हेल्दी ऑप्शन ट्राई कर सकते हैं। घर में इसे तैयार करना बेहद आसान है। चना, मूंग के स्प्राउट्स आप आसानी से तैयार कर सकते हैं। ये भूख मिटाने में सहायक और हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद है। चाहें तो आप स्प्राउट्स में नींबू, काली मिर्च और नमक मिलाकर भी खा सकते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *