ठंड में जरूर खाएं यह साग, हार्ट…कैंसर सहित इन बीमारियों में है रामबाण

विक्रम कुमार झा/पूर्णिया : सर्दी में बहुत सी सब्जी, साग और फल ऐसे हैं जो काफी गुणों से भरपूर हैं. ऐसे में साल में एक बार दिखने वाला यह लाफा का साग शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है. सोशल मेडिसिन के डॉ. अभय कुमार ने बताया कि यह हार्ट, कैंसर, डायबिटीज सहित अन्य कई बीमारियों के लिए रामबाण औषधि है. उन्होंने आगे कहा कि लोग अपने भोजन में तरह-तरह के वेज और नॉनवेज चीज शामिल करते हैं. वहीं लोग अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए हरे साग, सब्जियां और पत्तेदार साग खाते हैं. जिससे लोगों को पौष्टिक आहार के साथ कई सारे मिनरल्स विटामिन्स और पोषक तत्व लोगों को मिलते हैं. जिससे लोग स्वस्थ रहते हैं.

मिलता है भरपूर विटामिन और यह पोषक तत्व

जाड़े के सीजन में लाफा का साग बाजार में लोगों को आसानी से मिल पाता है. अगर आप लाभकारी साग के फायदे जानेंगे तो निश्चित तौर पर आप इस साग को खरीद कर खाना चाहेंगे. पूर्णिया के राजकीय मेडिकल कॉलेज के प्रिवेंशन सोशल मेडिसिन के डॉक्टर अभय कुमार ने देते हुए कहा की अगर बात करें लाफा साग की तो बहुत अच्छा होता है. इसमें सभी पोषक तत्व, खनिज लवण, विटामिन भरपूर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोलिक एसिड इस तरह के विटामिन पाए जाते हैं. जब इस तरह के विटामिन पाए जाते हैं तो जाहिरसी बात है कि यह हमारे शरीर के लिए बेहद ही लाभकारी होगा.

खाने में जरूर शामिल करें यह

डॉक्टर ने आगे कहा कि अगर साग की बात करते हैं तो लोगों के पास बहुत सारे विकल्प हैं. इसमें पालक, बथुआ, सरसों सहित अन्य कई तरह के साग हैं. साग लोगों के भोजन में जरूर शामिल होना चाहिए. लोगों को सप्ताह में तीन-चार दिन जरूर खाना चाहिए. आपके शरीर के लिए और कई बीमारियों के लिए यह रामबाण औषधि हो जाती है.

इन सभी बीमारियों के लिए रामबाण औषधि है ये साग

डॉक्टर ने कहा कि लाफा का साग खासकर गर्भवती महिलाएं, हार्ट, बीपी डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, कैंसर, त्वचा संबंधित समस्या, हड्डी कमजोर वाले मरीज सहित अन्य कई तरह के गंभीर बीमारियों में यह लाफा का साग बहुत ही उपयोगी. कब्ज के रोगी के लिए लाफा साग बहुत उपयोगी है. इससे यह समस्या दूर होती है. वही इसे बनाने में भी तेल मसाला का उपयोग नहीं होता. साथ ही साथ अगर आपके शरीर में अगर कोई भी घाव होता है तो वह भी जल्दी भर जाता है.

यह भी पढ़ें : शादी के बाद विदाई में दूल्हे ने कर दी ऐसी हरकत…दुल्हन ने जाने से किया इंकार, मुंह लटकाकर लौटे बराती

Tags: Bihar News, Health News, Healthy Diet, Life, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *