ठंड में जरूर खाएं यह साग, आंखों की रोशनी और हड्डी होगी मजबूत

विक्रम कुमार झा/ पूर्णिया. आजकल लोगों की खान-पान बिगड़ने के चलते लोगों की सेहत को बहुत नुकसान उठाना पड़ता है. बहुत कम उम्र में ही लोगों को बहुत सी बीमारियों का सामना करना पड़ता है. जानकारों की मानें तो पहले के लोग हरी पत्तिदार साग को जरूर खाया करते थे. इस कारण उनके शरीर को सभी जरूरत पोषक तत्व मिलता रहता था. जिससे लोग स्वस्थ रहते थे.

सर्दियों के सीजन में मिलने वाला यह साग कई बीमारी की दवा है. यह साग आंखों की रोशनी, खून की कमी, हड्डी की समस्या, कब्ज सहित अन्य कई बीमारी में हमारे शरीर को फायदा पहुंचाता हैं.

सेहत के लिए विशेष लाभकारी, जानें महत्व
बथुआ साग खाने के बहुत फायदे होते हैं. जानकारी देते हुए पूर्णिया राजकीय मेडिकल कॉलेज के कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ.अभय कुमार कहते हैं कि बथुआ साग की चर्चा जब हम लोग करते हैं, तो उन्हें पुरानी बातें याद आती हैं. उन्होंने कहा कि सर्दी के समय में गांव में अक्सर खाली पड़े खेतों में बथुआ साग अपने आप ही ऊपर जाती है. लोग इस जंगल के तौर पर कटाई कर देते हैं. फेंक देते हैं.

हालांकि लोगों के लिए यह रामबाण औषधि का काम करता है. उन्होंने कहा कि अगर आपको यह बथुआ साग अपने खेतों में दिखे तो इस साग को जरूर अपने साथ ले आएं और इसे पकाकर आप आसानी से खा सकते हैं. जिससे आपको सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होगा.

इन सभी पोषक तत्व का संगम हैं यह साग
डॉ.अभय कुमार कहते हैं कि इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. वही सर्दी सीजन में लोग कम पानी पीते हैं. इस कारण डिहाइड्रेशन की समस्या होती है. कम फाइबर वाले डाइट लेते हैं. जिससे कब्ज की समस्या हो जाती है, लेकिन बथुआ साग खाने से कब्ज की समस्या दूर होगी और डिहाइड्रेशन की समस्या दूर होगी. उन्होंने कहा इसको खाने से आपके शरीर में पानी की पूर्ति होगी.

इतना ही नहीं इस साग में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स बी2, बी5, B12 सहित कई अलग-अलग तरह के विटामिंस मिनरल्स पाए जाते हैं. इसमें फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह खून बनाने में बहुत मदद करते हैं. गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत लाभदायक होता है.

हालांकि अन्य साग में भी अलग-अलग गुण मौजूद होते हैं, लेकिन बथुआ साग में फोलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन प्रचुर मात्रा में पाई जाती है. इसलिए इसे खाने से बहुत फायदे होते हैं.

इन सभी बीमारियों में होता लाभकारी
अगर आपकी हड्डी कमजोर है. कैल्शियम भी आपको आसानी से मिलेगा. अब अगर खून की कमी है, इस साग को खाने से आपका खून की कमी पूरी होगी. हड्डियों की दर्द की समस्या कम होगी,आंख की रोशनी बढ़ेगी, त्वचा चमकदार बने रहेंगे ,जख्म वाले घाव जल्दी भरेंगे ,गर्भवती महिलाओं को यह विशेष फायदा देगा. उसका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और लोगों को स्वस्थ रहने के लिए और हर आयु के लोग बथुवा साग खा सकते हैं. यह स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी होता है.

नोट:- चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष, वास्तु, फेंग शुई आदि विषयों पर आलेख अथवा वीडियो समाचार सिर्फ पाठकों की जानकारी के लिए है. इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूरी है. हमारा उद्देश्य पाठकों तक महज सूचना पहुंचाना है, अतः इसे महज सूचना समझकर ही लें. इसके अलावा, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की होगी, Local 18 इन तथ्यों की कहीं से भी पुष्टि नहीं करता.

Tags: Bihar News, Health tips, Local18, Purnia news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *