ठंड में खाना है चटपटा आलू-कचालू? तो पहुंचे यहां…35 सालों से स्वाद है बरकरार

कुंदन कुमार/गया. हर शहर का अपना अलग खानपान होता है, जो अन्य शहरों से बिल्कुल अलग है. ऐसे में आपको कई व्यंजन और स्ट्रीट फूड ऐसे भी मिल जाएंगे, जो टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्दी भी होते हैं. आज हम एक ऐसे ही स्ट्रीट फूड के बारे में बताने जा रहें है जो खाने में बिल्कुल तीखा और चटपटा होता है. अगर आपको भी कुछ तीखा और चटपटा खाने का मन हो तो आलू-कचालू आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. कचालू की चाट सर्दियों की शामों के लिए बेहतरीन नाश्ता साबित हो सकती है. बाजारों में इसकी बिक्री तो होती ही है, लेकिन आप इसे घर में भी तैयार कर सकते हैं. इसे बेहद आसान तरीके से घर में तैयार किया जा सकता है.

पिछले 35 साल से आलू-कचालू का दे रहे है स्वाद
वैसे तो आलू-कचालू बड़े शहरों का स्ट्रीट फूड है, लेकिन बिहार के गया में भी पिछले 35 साल से आलू कचालू बेचा जा रहा है. शहर के पैराडाइस सिनेमा हॉल के ठीक सामने पैराडाइज आलू-कचालू चाट के नाम से मशहूर बूटु प्रसाद का आलू कचालू पूरे गया जिले में प्रसिद्ध है. यहां आलू कचालू चाट खाने वाले लोगों के लाइन लगी होती है. बूटु प्रसाद रोजाना 300 प्लेट आलू कचालू बेच लेते हैं. एक प्लेट आलू कचालू का रेट 20 रुपया है और इनके आलू कचालू की खासियत है कि इसमें वह इमली पानी और दही मिलाकर लोगों को खिलाते हैं.

ठंड के दिनों में इसकी बिक्री थोड़ी कम है लेकिन गर्मी में यह रोजाना 400 से 500 प्लेट आलू कचालू बेच लेते हैं.

आम से लेकर खास हैं दीवाने
बुटू प्रसाद पिछले 35 वर्षों से पैराडाइज सिनेमा के ठीक सामने अपना ठेला लगाते हैं. यहीं पर आलू कचालू की बिक्री करते हैं. इनके आलू कचालू चाट का स्वाद चखने के लिए काफी दूर-दूर से लोग आते हैं. एक बार जो भी उनके यहां आलू कचालू चाट खाते हैं दोबारा खाने के लिए लालायित रहते हैं. इनका चाट इतना फेमस है कि शहर के कई गणमान्य लोग इनके पास आलू कचालू खाने पहुंचते हैं.

घर में ऐसे बनाएं आलू-कचालू
पहले आलू को अच्छे से धो लें और फिर इसे उबाल लें. उबलने के बाद थोड़ा ठंडा होने पर, इसे छीलकर अपनी पसंद के अनुसार स्लाइस में काट लें. अब एक-एक करके सारे मसाले डालें, इसमें कटी हुई हरी मिर्च, अदरक, इमली का रस, कटा हरा धनिया और नींबू का रस डालें. फिर चमचे से हल्के हाथों से सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें. आप आलू के साथ टमाटर के भी स्लाइस मिला सकते हैं.

Vande Bharat: अयोध्या से सीता जन्मस्थली दरभंगा तक चलेगी वंदे भारत, जानें रूट और तारीख

मसाला में काला नमक, सफेद नमक, भुना जीरा पाउडर, भुना हुआ अजवाइन पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला, बारीक कटी हरी मिर्च, जिंजर जूलिएन्स, बारीक कटा हरा धनिया, इमली का रस, नींबू का रस मिलाकर तैयार कर सकते है और अपने परिवार के साथ घर में भी आलू-कचालू का आनंद उठा सकते हैं.

Tags: Bihar News, Food, Food 18, Gaya news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *